×

Tamilnadu में द्रमुक, कांग्रेस बनाएगी सरकार, एआईएडीएमके, भाजपा को मिलेगी करारी हार : सर्वे

 

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (अन्नाद्रमुक) को आगामी विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) इस बार बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार करने को लेकर तैयार है। यह बात कई राज्यों के आगामी विधानसभा चुनाव से पहले आईएएनएस सी-वोटर ओपिनियन पोल में सामने आई है।

द्रमुक के नेतृत्व वाले संप्रग को 234 सदस्यीय विधानसभा में 162 सीटें मिलने का अनुमान है।

सर्वेक्षण में भविष्यवाणी की गई है कि एम के स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रमुक कांग्रेस और अन्य के साथ इस बार राज्य में 162 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, जबकि इसे 2016 के विधानसभा चुनावों में महज 98 सीटें मिल पाई थीं। यानी आगामी चुनावों में गठबंधन को 64 सीटों का फायदा मिलता दिखाई दे रहा है।

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि अन्नाद्रमुक, भाजपा और अन्य के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ राजग को विधानसभा चुनाव में भारी झटका लगेगा।

सर्वे में सामने आया है कि 2016 के विधानसभा चुनावों में 136 सीटें जीतने वाले राजग को इस साल महज 64 सीटों के साथ संतोष करना पड़ सकता है और अगर ऐसे ही परिणाम रहते हैं तो इस गठबंधन को 72 सीटों का भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

इस बीच, सुपरस्टार कमल हासन द्वारा नई लॉन्च की गई एमएनएम चुनावों में अधिक सेंध लगाने में सक्षम नहीं हो पाएगी और उसे राज्य में महज दो सीटें मिलने की संभावना है।

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि एएमएमके राज्य में चार सीटें जीत सकती है, जबकि अन्य दो सीटों पर जीत दर्ज कर सकते हैं।

वोट शेयर को देखें तो सर्वेक्षण में सामने आए नतीजों से अनुमान लगाया गया है कि 2016 के विधानसभा चुनावों में संप्रग को मिले 39.7 प्रतिशत वोटों के मुकाबले इस बार उसे 41.1 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, जिससे उसका 1.7 प्रतिशत वोट शेयर बढ़ सकता है।

इसी तरह एआईएडीएमके के नेतृत्व वाले राजग, जिसे 2016 के विधानसभा चुनावों में 43.7 प्रतिशत वोट शेयर मिला था, उसे 15 प्रतिशत वोट शेयर का भारी नुकसान हो सकता है। सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि राजग को इस साल के अंत में होने वाले चुनावों में 28.7 प्रतिशत वोट शेयर मिलेगा।

वहीं नवगठित एमएनएम को 7.8 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना है और अन्य, जिन्हें 2016 में 16.9 प्रतिशत वोट शेयर मिला था, उनके वोट शेयर में भी गिरावट देखी जाएगी और उन्हें 15.7 प्रतिशत वोट ही मिल सकेंगे।

सर्वेक्षण में यह भी अनुमान लगाया गया है कि संप्रग को इस विधानसभा चुनाव में 158 से 166 सीटें मिलेंगी, जबकि राजग को इस विधानसभा चुनाव में 60 से 68 सीटें मिलेंगी। वहीं एमएनएम शून्य से चार सीटों पर सिमट सकती है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस