×

Puducherry में राजग और सत्तारूढ़ एसडीए में होगी कड़ी टक्कर : सर्वे

 

पुदुचेरी में आगामी विधानसभा चुनाव सत्तारूढ़ कांग्रेस और द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के नेतृत्व वाली सरकार के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकते हैं और यहां उसकी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के साथ कठिन चुनावी लड़ाई के संकेत मिल रहे हैं। यहां राजग गठबंधन जीत दर्ज कर सकता है और मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी सत्ता से बाहर हो सकते हैं। यह बात सोमवार को आईएएनएस सी-वोटर ओपिनियन पोल में सामने आई है।

सर्वेक्षण में सामने आए नतीजों के अनुसार, 2016 में पुदुचेरी विधानसभा चुनावों में 30 में से 17 सीटें जीतने वाली कांग्रेस-द्रविड़ मुनेत्र कड़गम गठबंधन को इस बार 14 सीटें मिलने का अनुमान है। उसे केंद्र शासित प्रदेश में तीन सीटों का नुकसान होने की संभावना है।

हालांकि ऑल इंडिया एन आर कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एडीएमके) के गठबंधन राजग को 16 सीटों के साथ बहुमत हासिल हो सकता है। इस गठबंधन को जहां पिछले चुनावों में 12 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, वहीं इस बार यह चार सीटों पर बढ़त बनाता दिख रहा है।

सर्वेक्षण पुदुचेरी के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 1,000 लोगों के विश्लेषण पर आधारित है। पुदुचेरी 1954 तक भारत में एक फ्रांसीसी औपनिवेश रहा, जो अब दक्षिण-पूर्वी तमिलनाडु राज्य से कुछ दूरी पर एक छोटा केंद्र शासित प्रदेश है।

पुदुचेरी में विधानसभा का कार्यकाल आठ जून को समाप्त होने जा रहा है और अप्रैल-जून में यहां मतदान होने की संभावना है।

सत्तारूढ़ सेक्युलर डेमोक्रेटिक एलायंस (एसडीए) को करीब 12 से 16 सीटें मिल सकती हैं, वहीं राजग को 14 से 18 सीटों के बीच जीत मिल सकती है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस