×

पीएम मोदी ने तोड़ा वाजपेयी का रिकॉर्ड, सबसे लंबे वक्त तक सत्ता में रहने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अटल बिहारी वाजपेयी को पीछे छोड़ते हुए सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहने वाले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बनने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

मोदी भारतीय इतिहास में चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन गए हैं। इससे पहले जिन तीन प्रधानमंत्रियों का नाम इस सूची में शामिल है, वे सभी कांग्रेस के थे।

वाजपेयी तीन बार भारत के प्रधानमंत्री रहे। पहली बार वह 16 मई 1996 को प्रधानमंत्री बने, लेकिन बहुमत साबित नहीं कर पाने के कारण उनके इस कार्यकाल पर 28 मई 1996 को ही विराम लग गया। उसके बाद वह 19 मार्च 1998 से 17 अप्रैल 1999 तक प्रधानमंत्री रहे। वह अंत में 13 अक्टूबर 1999 से 22 मई 2004 तक सत्ता में रहे थे। वाजपेयी ने सबसे पहले प्रधानमंत्री के तौर पर 13 दिन, दूसरी बार 408 दिन और तीसरी बार 1847 दिन बिताए और सभी कार्यकाल को मिलाकर वह 2268 दिनों तक देश के प्रधानमंत्री रहे।

वहीं मोदी ने अब वाजपेयी जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

वे भारत के इतिहास में चौथे सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले व्यक्ति बन चुके हैं। उनके अलावा सिर्फ जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह ही सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाल चुके हैं । मोदी को गुजरात के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का गौरव भी हासिल है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की अगुआई में ऐतिहासिक जीत हासिल की थी। मोदी ने 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। बाद में 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने और भी बड़ी जीत हासिल की और नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने और अब वह भारतीय इतिहास में चौथे सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री बन चुके हैं।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस