×

मानसून सत्र के पहले ही दिन मिले लोकसभा के 25 सांसद कोरोना पॉजिटिव

 

सोमवार से शुरू हुए माॅनसून सत्र में पहले दिन ही बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े, प्रवेश साहिब सिंह समेत लोकसभा के कई सांसद कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

इन सांसदों का 13 और 14 सितंबर को संसद भवन में टेस्ट कराया गया था,जिसके बाद सांसद कोरोना संक्रमित पाए गए।पॉजिटिव पाए गए सांसदों में से लोकसभा के 17 और राज्यसभा के 8 सांसद शामिल हैं।लोकसभा के कोरोना संक्रमित सांसदों में सबसे ज्यादा 12 सांसद बीजेपी के हैं, YRS कांग्रेस के दो, शिवसेना, डीएमके के और आरएलपी के एक-एक सांसद हैं।

कोरोना पॉजिटिव पाई गईं लोकसभा से बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने ट्वीट किया,’टेस्ट में मुझे कोरोना संक्रमित पाया गया है. मैं हाल ही में संपर्क में आए सभी लोगों से टेस्ट कराने की अपील करती हूं।हम कोरोना से लड़ेंगे और जीतेंगे।’

मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले ही यह नियम बनाया गया था कि सभी सांसद और कर्मचारी कोविड टेस्ट कराएंगे, रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उन्हें परिसर में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी,नियम यह भी है कि उनकी रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पहले की नहीं होनी चाहिए।

आपको बता दे की सदन में सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर सीट के आगे प्लास्टिक शील्ड कवर लगाया गया है।लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि सत्र से पूर्व सभी सांसदों व उनके परिजनों का कोरोना टेस्ट करवाया गया है। सभी सांसदों को सैनेटाइजर, मास्क, ग्लब्ज सहित अन्य स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सामग्री की किट भेजी गई है।
संसद के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का भी टेस्ट करवाया गया। सत्र की पूरी अवधि के दौरान परिसर में टेस्ट की सुविधा रहेगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी सदस्य को स्वास्थ्य संबंधी शिकायत होती है तो उनके उचित उपचार की पूरी व्यवस्था की गई है।

सत्र के पहले ही आधा दर्जन से अधिक सदस्यों को संक्रमित आना दोनो सदनों के लिए चिन्ताजनक विषय हैं।हालांकि मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले दोनों सदनों के कई उम्रदराज सांसदों ने इसपर चिंता जताई थी,उनका कहना था कि सत्र शुरू होने पर गाइडलाइंस के बीच भी हर वक्त परिसर में कम से कम 2,000 लोग मौजूद रहेंगे,ऐसे में किसी एक के भी संक्रमित मिलने से मामला बिगड़ सकता हैं।