×

Delhi के 7 स्थानों पर कोविड मरीजों को मुफ्त दवाएं दे रहा आयुष मंत्रालय

 

आयुष मंत्रालय ने कोविड रोगियों को दवाओं का पैकेट बांटने की तैयारी की है। आयुष मंत्रालय ने पिछले शनिवार से दिल्ली के कई स्थानों पर आयुष-64 का मुफ्त वितरण शुरू किया है। सोमवार से इस नि:शुल्क वितरण के कई और केंद्र चालू हो जाएंगे। होम आइसोलेशन या कुछ सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों की ओर से व्यवस्थित आइसोलेशन सेंटरों में रह रहे कोविड-19 के मरीज आयुष मंत्रालय की इस पहल से लाभ उठा सकते हैं।

मरीज या उनके प्रतिनिधि ‘आयुष- 64’ की गोलियों का एक मुफ्त पैक प्राप्त करने के लिए मरीज की आरटीपीसीआर पॉजिटिव रिपोर्ट और उसके आधार कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट प्रतियों के साथ इन केंद्रों पर जा सकते हैं। यहां इस बात पर गौर किया जा सकता है कि आयुष -64 एक पॉली हर्बल औषधि है, जिसे कोविड -19 के बिना लक्षण वाले, हल्के और मध्यम स्तर के संक्रमण के उपचार में उपयोगी पाया गया है।

आयुष-64 की सिफारिश आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल में की गई है, जिसे आईसीएमआर के कोविड प्रबंधन पर राष्ट्रीय कार्यबल और होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 के मरीजों के लिए आयुर्वेद चिकित्सकों के दिशानिर्देश द्वारा सत्यापित किया गया है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस