×

सौर ऊर्जा से ही चार्ज किया जाएगा, टोयोटा की पहली इलेक्ट्रिक SUV

 

जलवायु परिवर्तन और इसके दूरगामी प्रभावों के मद्देनजर दुनिया भर में कार्बन उत्सर्जन को कम करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए डीजल और पेट्रोल के बजाय सीएनजी, बिजली और सौर ऊर्जा से चलने वाले वाहनों के उत्पादन पर जोर दिया जा रहा है। इलेक्ट्रिक कारों का इस्तेमाल धीरे-धीरे बढ़ रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका में आई टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार ने इस बाजार को बढ़ावा दिया है और भारतीय उपभोक्ताओं में भी उत्सुकता पैदा की है। जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने इलेक्ट्रिक कारों के लिए बाजार में प्रवेश किया है।
BZ4X ने टेस्ला की कारों को टक्कर देने के लिए अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV पेश की है। कंपनी ने सोमवार को शंघाई ऑटो शो में एसयूवी का अनावरण किया। कंपनी ने कहा है कि वह अगले पांच वर्षों में 15 नई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करेगी।

कार को ई-टीएनजीए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और इसे केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बनाया गया है। प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, कंपनी विभिन्न आकारों और कीमतों की कारों को बनाने में सक्षम होगी, जो ग्राहकों की हर श्रेणी तक पहुंच जाएगी, कंपनी ने कहा।

ये हैं इस कार के खास फीचर्स

शंघाई ऑटो शो में पेश की गई, इस एसयूवी में कुछ विशेष विशेषताएं हैं। इसमें सामान्य स्टीयरिंग व्हील के बजाय विशिष्ट आकार का योक है। इस कार की बैटरी को सौर ऊर्जा पर चार्ज किया जा सकता है। यही इस कार की खासियत है। यह इस कार को अन्य कारों से अलग बनाता है। कार 2022 के मध्य तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है।

2025 तक 15 इलेक्ट्रिक कारों को पेश किया जाएगा

टोयोटा के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मासाहिको माएदा ने सोमवार को कहा कि कंपनी 2025 तक 15 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है। योजना के तहत, कंपनी BZ श्रृंखला के सात मॉडल लॉन्च करेगी, और BZ4X इलेक्ट्रिक SUV पहली बार BZ श्रृंखला में पेश की जाएगी। ‘बीजेड’ का अर्थ ‘बियॉन्ड जीरो’ है और यह उन कारों को संदर्भित करता है जो शून्य कार्बन उत्सर्जन का उत्सर्जन करती हैं।

टेस्ला द्वारा इलेक्ट्रिक कारों की शुरुआत के बाद से, भारत में भी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में चर्चा को गति मिली है। एक बड़ा ग्राहक आधार बेसब्री से टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहा है। तो टोयोटा की इलेक्ट्रिक कार टेस्ला की इलेक्ट्रिक कार की एक बड़ी प्रतिद्वंद्वी होगी।