×

वोडाफोन-आइडिया सभी आगामी भुगतानों को स्पष्ट करेगा , जून के अंत तक $ 1 बिलियन जुटाने की योजना,पढ़ें

 

Vi (वोडाफोन-आइडिया) ने अपने ऋणदाताओं को आश्वासन दिया है कि वह जून के अंत तक अपनी धन उगाहने की प्रक्रिया को पूरा कर लेगा। दूरसंचार ऑपरेटर ने कहा कि इसकी जून के अंत तक $ 1 बिलियन (7,500 करोड़ रुपये के करीब) जुटाने की योजना है और यह आगामी सभी भुगतानों को स्पष्ट करेगा।

यह अपडेट टेलीकॉम ऑपरेटर के एक घरेलू ऋणदाता द्वारा एक साल के लिए बैंक गारंटी को मंजूरी देने के बाद आया है। विशेष रूप से, बैंक रुपये की गारंटी को मंजूरी देता है। एक साल के लिए 1,420 करोड़। पूरी राशि का उपयोग इस साल मार्च में खरीदे गए 4 जी स्पेक्ट्रम में किया जाएगा। वोडाफोन-आइडिया ने रु। के 4 जी एयरवेव्स खरीदे। 1,993.4 करोड़ है।

धन उगाहने के दौरान वोडाफोन-आइडिया के मुद्दे क्यों बढ़ रहे हैं?

वीआईए एक गहरे वित्तीय संकट के तहत है क्योंकि टेल्को को एजीआर और शेष स्पेक्ट्रम शुल्क सहित सभी बकाया राशि को साफ करना होगा, यही वजह है कि वित्तीय किताबें उतनी अच्छी या मजबूत नहीं हैं। वास्तव में, कंपनी हर तिमाही में ग्राहकों को खो रही है, जबकि एयरटेल और रिलायंस जियो ग्राहकों को जोड़ रहे हैं।

विशेष रूप से, Vi रुपये जुटाने की योजना बना रहा था। पिछले साल सितंबर में 25,000 करोड़ रुपए; हालाँकि, सौदा रद्द हो गया। इससे पहले, कंपनी केकेआर, कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड, गवर्नमेंट पेंशन फंड ग्लोबल और ओक-हिल के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम के साथ हाथ मिलाने की योजना बना रही थी।

इसके अलावा, सभी निवेशक सह-प्रवर्तक (वोडाफोन पीएलसी और आदित्य बिड़ला समूह) को इकाई में पैसा लगाने के लिए चाहते हैं; हालांकि, दोनों ने परिचालन में अधिक पूंजी जोड़ने से इनकार कर दिया है। यह मुख्य कारण है कि वोडाफोन-आइडिया के लिए पैसा जुटाना और सभी बकाया राशि को साफ करना एक बड़ी चुनौती है।

वोडाफोन-आइडिया लेंडर्स क्यों मदद कर रहे हैं?

इस तथ्य के बावजूद कि VI वित्तीय तनाव का सामना कर रहा है और बाजार पर अपनी पकड़ खो रहा है, दोनों सह-प्रवर्तक अधिक पैसा जोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। दूसरी ओर, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, येस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक और इंडसइंड बैंक जैसे बैंक पैसा उधार दे रहे हैं और बैंक गारंटी को मंजूरी दे रहे हैं क्योंकि वीआई समय पर सभी ब्याज का भुगतान करता है। इसके अलावा, स्थानीय ऋणदाता मदद कर रहे हैं क्योंकि स्पेक्ट्रम भुगतानों को स्पष्ट करने के लिए दूरसंचार ऑपरेटर के पास एक वर्ष है।

क्यों धन उगाहने के लिए महत्वपूर्ण है Vi?

धन उगाही वास्तव में टेल्को के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि एयरटेल और रिलायंस जियो उद्योग का नेतृत्व कर रहे हैं। इसके अलावा, उच्च संभावना है कि दोनों प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर आने वाले दिनों में वोडाफोन-आइडिया के सभी उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर सकते हैं। इसलिए, अगर वोडाफोन-आइडिया देश में बने रहना चाहता है, तो सभी धनराशि को खाली करने और सभी क्षेत्रों में अपने नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए धन उगाहना एकमात्र विकल्प है।