×

महामारी की खरीदारी जारी रहने के कारण अमेज़न की बिक्री का अनुमान है

 

Amazon.com इंक ने बिक्री में बड़ी वृद्धि की सूचना दी और एक तेजी से पूर्वानुमान दिया, तेजी से विकास की एक लकीर को जारी रखा, क्योंकि वैक्सीन रोलआउट ने यू.एस. में पूर्व-महामारी की खरीदारी की आदतों में वापसी की संभावना को बढ़ा दिया। विश्लेषकों के अनुमान से अधिक पहली तिमाही में राजस्व 44% बढ़कर 108.5 बिलियन डॉलर हो गया। कमाई 15.79 डॉलर प्रति शेयर थी, जो वॉल स्ट्रीट की अपेक्षा बेहतर थी।

सिएटल स्थित कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि बिक्री 110 अरब डॉलर और 116 अरब डॉलर के बीच होगी। ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार विश्लेषकों ने औसतन $ 108.4 बिलियन की अनुमानित बिक्री की है।

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के एक वरिष्ठ विश्लेषक पूनम गोयल ने कहा, “शानदार तिमाही।” “चारों ओर अच्छा है और उपभोक्ता आदतों को बदलने की शक्ति दिखाता है जो डिजिटल की ओर अधिक झुकाव करेगा।”

शुक्रवार को न्यूयॉर्क में ट्रेडिंग खुलने पर शेयरों ने विस्तारित ट्रेडिंग में लगभग 3% की बढ़ोतरी की, जो उन्हें रिकॉर्ड के लिए डाल दिया। पिछले 12 महीनों में स्टॉक में लगभग 45% की वृद्धि हुई है।

अमेजन ने कहा कि प्राइम डे, कंपनी के शॉपिंग बोनान्जा के 119 डॉलर प्रति वर्ष के मुफ्त शिपिंग कार्यक्रम के सदस्यों के लिए, दूसरी तिमाही में होगा। 2020 में कंपनी के वसंत के नतीजों की तुलना में रोज़रिएर दिखने में मदद मिल सकती है जब बहुत से लोग लॉकडाउन के बीच में थे और लगभग ऑनलाइन ही खरीदारी कर रहे थे।

अमेज़ॅन कोरोनोवायरस महामारी के सबसे बड़े लाभार्थियों में से रहा है, क्योंकि भीड़-भाड़ वाले दुकानदारों ने ऑनलाइन भाग लिया। इस महीने की शुरुआत में, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफ बेजोस ने कहा कि 2020 की शुरुआत में 150 मिलियन की तुलना में कंपनी के 200 मिलियन प्राइम सब्सक्राइबर थे। लेकिन अमेरिका में अमेज़न के सबसे बड़े बाजार में वैक्सीन रोलआउट अच्छी तरह से चल रहा है, निवेशकों ने आंकड़ों की छानबीन की है कि उपभोक्ता भौतिक दुकानों पर, बाहर खाने और यात्रा पर अधिक पैसा खर्च करना शुरू कर देंगे।

कंपनी के क्लाउड-कंप्यूटिंग और विज्ञापन व्यवसाय, जो खुदरा परिचालन की तुलना में कम मार्जिन उत्पन्न करते हैं, अभी भी तेजी से बढ़ रहे हैं। क्लाउड डिवीजन में अमेज़न वेब सर्विसेज की बिक्री 32% बढ़कर 13.5 बिलियन डॉलर हो गई। कंपनी के अन्य सेगमेंट, जो ज्यादातर विज्ञापन हैं, में राजस्व कूद 77% से $ 6.9 बिलियन देखी गई।

अमेज़ॅन ने इस महीने की शुरुआत में बेसेमर, अलबामा में एक पूर्ति केंद्र को व्यवस्थित करने के लिए एक यूनियन ड्राइव को हराया, लेकिन कठिन लड़ाई वाले संघर्ष ने इस धारणा को बढ़ाया कि यह प्रति घंटा श्रमिकों को गलत तरीके से व्यवहार करता है। बेजोस, जो इस साल के अंत में कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे और एडब्ल्यूएस प्रमुख एंडी जेसी को बागडोर सौंपेंगे, सीईओ के रूप में शेयरधारकों को अपने अंतिम पत्र में संघ की लड़ाई के लिए आवंटित किया। अमेज़ॅन की 2-1 की जीत पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने फिर भी श्रमिकों के साथ बेहतर व्यवहार करने का संकल्प लिया।

बुधवार को, कंपनी ने कहा कि यह 500 सेंट से अधिक अमेरिकी श्रमिकों के लिए 50 सेंट और $ 3 के बीच प्रति घंटा मजदूरी को बढ़ावा देने के लिए $ 1 बिलियन खर्च करेगी। अमेज़ॅन वर्तमान में $ 15 एक घंटे की शुरुआती मजदूरी प्रदान करता है, या संघीय न्यूनतम दो बार से अधिक है।

कंपनी आमतौर पर व्यावसायिक उपलब्धियों के एक बड़े पैमाने के साथ अपनी कमाई जारी करती है। इस बार, अमेज़ॅन ने अपने कर्मचारियों की तलाश करने, छोटे व्यवसायों को सेवाएं प्रदान करने और अन्य पहलों के बीच अमेज़न के ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के प्रयासों पर लंबे समय तक समर्पित किया।