×

बिलासपुर:स्कूल की गलती के कारण में फेल हुआ था छात्र:हाईकोर्ट के नोटिस के बाद कॉपी ढूंढकर जांच की गई और पप्पू प्रथम श्रेणी से पास हो गया

 

हाईकोर्ट में याचिका दायर होने और नोटिस जारी होने के बाद अब छात्र की उत्तर पुस्तिका की जांच कर उसे प्रथम श्रेणी से पास घोषित किया गया है।छत्तीसगढ़ राज्य ओपन बोर्ड से पढ़ाई कर रहा पप्पू स्कूल की गलती के कारण दसवीं की फेल हो गया था।

बिलासपुर के बसंत उर्फ पप्पू साहू पिता लवकुश साहू ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की। अध्ययन केंद्र उच्चतर माध्यमिक शाला गनियारी में शामिल हुआ। वह अपनी सभी उत्तर पुस्तिका और असाइनमेंट जिसमें हिंदी, संस्कृत, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और गृह विज्ञान शामिल था संस्था के निर्देश के अनुसार समय पर संस्था में जमा कर दिया। इसके बाद भी एक विषय संस्कृत का असाइनमेंट और उत्तर पुस्तिका संस्था ने मूल्यांकन में शामिल नहीं करने से वह परीक्षा परिणाम में फेल हो गया। इसमें बताया कि वह छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा में कक्षा 10वीं में पंजीयन कराया। उसने अपनी संस्कृत विषय के उत्तर पुस्तिका और असाइनमेंट को मूल्यांकन में शामिल कर फिर से मूल्यांकित करने की मांग की। प्राचार्य, जिला शिक्षा अधिकारी, कलेक्टर और बोर्ड के तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। मामले की प्रारंभिक सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने छत्तीसगढ़ राज्य ओपन बोर्ड, कलेक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य को नोटिस जारी किया। इसमें पूछा की संस्कृत विषय की उत्तर पुस्तिका क्यों नहीं जांची गई।