×

नई ऑडी ए4 रिव्यू: क्या नए मॉडल के साथ हुई है पहले से बेहतर जाने क्या हैं नया बेहतर

 

ऑडी ने ए4 सेडान को भारत में 2008 में लॉन्च किया था और तब ए4 ब्रांड की सबसे सटी मॉडल में एक एक थी। 2008 में भी ऑडी ए4 को ढेर सरे फीचर्स व उपकरण के साथ लाया गया था, साथ ही इसमें अच्छा इंजन भी दिया गया था जो उस समय इस कार को एक आकर्षक विकल्प का रूप देती थी। अब 2021 में ऑडी ए4 के पांचवें जनरेशन मॉडल को ला दिया गया है और इसके डिजाईन, इंटीरियर व इंजन में सामान्य अपडेट किये गये हैं। हाल ही में हमनें ऑडी ए4 के पांचवें जनरेशन मॉडल को कुछ दिनों के लिए टेस्ट किया, इस एंट्री लेवल ऑडी की सेडान को हमनें शहर व हाईवे दोनों जगह पर चलाया और इसने हमें प्रभावित किया।

नए ऑडी ए4 में क्या बदलाव किये गये हैं और यह अब चलाने में कैसी है, इसकी सभी जानकारी आपके लिए हम लेकर आये हैं। डिजाईन व स्टाइल नई ऑडी ए4 के सामने हिस्से की बात करें तो इस कार में लगाये गये नए एलईडी हेडलाइट आपका ध्यान खींचते हैं। इस हेडलाइट को पतला डिजाईन व फुल एलईडी यूनिट दिया गया है। इसमें डीआरएल भी दिए गये हैं जो कि आकर्षक लगते हैं और इंडिकेटर के रूप में भी काम करते हैं। हेडलाइट की विजिबिलिटी बेहतरीन है और अच्छी इंटेंसिटी व थ्रो प्रदान करता है। नई ऑडी ए4 में पहले से बड़ा ग्रिल दिया गया है और होरिजोंटल लाइन के रूप में इसमें क्रोम दिया गया है। इसके ग्रिल में फ्रंट पार्किंग सेंसर दिया गया है लेकिन 360 डिग्री पार्किंग कैमरा नहीं दिया गया है। कार के बम्पर को भी सामान्य अपडेट किया गया है और अब यह पहले से अधिक स्पोर्टी लगती है। इसमें दोनों तरफ फंक्शन वेंट्स दिए गये हैं जो टायरों की तरफ हवा भेजते हैं। नई ऑडी ए4 में बम्पर पर डमी फोग लैंप हाउसिंग दी गयी है। ग्राहक इसमें फोग लैंप लगाव सकते हैं लेकिन हेडलैंप की विजिबिलटी को ध्यान में रखते हुए फोग लैंप की जरूरत नहीं लगती है।

कार के साइड हिस्से की बात करें तो नई ऑडी ए4 में 17 इंच के अलॉय व्हील लगाया गया है जो कि सिंगल टोन में है। हालांकि अगर अलॉय व्हील को डार्क पेंट या डुअल टोन पेंट स्कीम दिया जाता तो यह और भी स्पोर्टी लगती। विंडो व डोर हैंडल के आसपास क्रोम दिए गये हैं।  वैसा यह एक अच्छा टच है लेकिन इसकी आदत पड़ने में कुछ समय लग सकता है। इस कार में लाइन व बॉडी क्रीज दिए गये है जो तीन हिस्सों में बंटे हुए है जो हेडलाइट से टेललाइट को जोड़ता है। कार के पीछे हिस्से की बात करें तो इसमें नया स्लिक-लूकिंग एलईडी टेललाइट दिया गया है जो कि बेहद आकर्षक लगते हैं, इसमें दिए गये एलिमेंट हेडलाइट से मैच करते हैं। दोनों टेललाइट को जोड़ते हुए एक पतला क्रोम स्ट्रिप दिया गया है और क्रोम सिर्फ वहीं खत्म नहीं होता है। बम्पर के नीचे हिस्से में डुअल एग्जॉस्ट टिप्स के आसपास क्रोम गार्निशिंग दी गयी है।

वैसे दोनों ही एग्जॉस्ट टिप्स काम करते हैं और इस वजह से नई ऑडी ए4 पीछे से स्पोर्टी लगती है। कुल मिलाकर ऑडी ने नई ए4 के एक्सटीरियर पर बेहतरीन काम किया है। इंटीरियर व फीचर्स नई ऑडी ए4 के केबिन में जैसे ही प्रवेश करते है तो एक खुला-खुला केबिन आपका स्वागत करता है। नई ऑडी ए4 अब प्रीमियम लुक व फील के साथ आती है। इसके डैशबोर्ड, डोर व अन्य हिस्सों पर सॉफ्ट टच मटेरियल भी दिया गया है। इसके सेंटर में 10.1 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इंफोटेनमेंट सिस्टम का टच बेहद सेंसिटिव है और हर बार जब आप किसी भी जानकारी पाने के लिए इसे छूते है तो यह ‘क्लिक’ साउंड प्रदान करता है। इसमें एंड्राइड ऑटो व एप्पल कारप्ले दिया गया है, जो कार के बारें में कई सारी जानकारियां प्रदान करती है। नई ऑडी ए4 में 12.1 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसे ‘वर्चुअल कॉकपिट’ कहा जाता है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के डिस्प्ले को ड्राईवर की जरूरत के अनुसार कॉन्फिगर किया जा सकता है। अगर आप इसमें मैप देखना चाहते हैं तो स्टीयरिंग व्हील पर ‘व्यू’ बटन की मदद से देख सकते हैं, आप डिस्प्ले के पूरी स्क्रीन पर मैप देख सकते हैं। स्टीयरिंग व्हील को लेदर में लापता गया है और यह अच्छा ग्रिप प्रदान करता है। स्टीयरिंग पर सही जगह कंट्रोल दिए गये हैं जो इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर व इंफोटेनमेंट सिस्टम की मदद से ड्राईवर को नेविगेट करने में मदद करता है और ड्राईवर की नजर रोड से हटाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

बात करें सीट की तो इन्हें प्रीमियम लेदर अपहोल्स्ट्री में लपेटा गया है। सामने की दोनों सीट को 12 तरीके से एडजस्ट किया जा सकता है लेकिन ड्राईवर की तरफ सीट मेमोरी फंक्शन दिया गया है। यह सीट अच्छी सपोर्ट प्रदान करती है जो कि कोर्नारिंग करने के दौरान ड्राईवर को अपनी जगह पर बनाये रखता है। इसमें हेडरेस्ट दिया गया है जो कि मैन्युअल तरीके से एडजस्ट की जा सकती है। हमनें इस कार को दो दिन के लिए चलाया, अधिकतर शहर में, लेकिन सीट ने हमें बिल्कुल भी नहीं थकाया। बात करें दूसरी पंक्ति की तो वहां की सीटें भी आरामदेह है लेकिन सिर्फ दो लोगों के लिए उपयुक्त है, वैसे तो तीन यात्री इसमें स्म सकते हैं लेकिन लंबी यात्रा के दौरान बीच में बैठे यात्री को, बीच से गुजर रहे ट्रांसमिशन टनल की वजह से परेशानी हो सकती है। नई ऑडी ए4 में बड़ा सा बूट दिया गया है जिसमें आसानी से चार लोगों का सामान आ सकता है लेकिन फिर भी और जगह की जरूरत है तो दूसरी पंक्ति को मोड़ा जा सकता है। हालांकि इस कार में इलेक्ट्रॉनिक बूट नहीं दिया गया है लेकिन इसका बूट लिड खोलने व बंद करने के लिए बेहद हल्का है। इंजन व हैंडलिंग नई ऑडी ए4 में नया 2.0 लीटर टीएफएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है,

यह इंजन 188 बीएचपी का पॉवर व 320 न्यूटन मीटर का टार्क प्रदान करता है। इसमें सात स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन दिया गया है जो बेहद तेजी से शिफ्ट किये जा सकते हैं। नई ए4 सिर्फ 7।5 सेकंड में 0 – 100 किमी/घंटा की गति प्राप्त कर लेती है। इसमें चार ड्राइविंग मोड दिया गया है, यह एफिसिएंसी, कम्फर्ट, डायनामिक व इंडिविजुअल है। एफिसिएंसी मोड में स्टीयरिंग हल्का हो जाता है और थ्रोटल रिस्पोंस थोड़ा लैग करता है लेकिन फ्यूल की बचत करता है। कम्फर्ट मोड़ में स्टीयरिंग व थ्रोटल रिस्पोंस थोड़ा बेहतर होता है, हम शहर में चलाने के लिए इस मोड की सिफारिश करते है। डायनामिक मोड में थ्रोटल रिस्पोंस शार्प हो जाता है और स्टीयरिंग कड़ा हो जाता है और कार के अधिकतम पॉवर का उपयोग इस मोड में किया जा सकता है। गियरबॉक्स में डी व एस मोड दिया गया है। डी मोड को शहर व हाईवे ड्राइविंग के लिए उपयोग किया जाता है, वहीं एस मोड को आप तब उपयोग में ला सकते हैं जब आप गियरबॉक्स से बेस्ट परफोर्मेंस लेना चाहते हैं। इस मोड में कार गियर को अधिक रेव रेंज तक रोके रखता है। पॉवर डिलीवरी लीनियर है लेकिन 3000 आरपीएम के बाद पॉवर अचानक बढ़ जाता है और आप कार को भगाते है तो यह आपको आपकी सीट में वापस फेंक देता है। अगर आप चाहते है यह कार तेज हो तो यह है। हालांकि पैडल शिफ्टर बहुत उपयोगी है और जब मैन्युअल मोड में डाउनशिफ्ट करते है तो बहुत काम आता है।

नई ऑडी ए4 का सस्पेंसन थोड़ा सॉफ्ट साइड में है क्योकि कंपनी इसके साथ कम्फर्टेबल राइड उपलब्ध कराना चाहती है। इसका सस्पेंसन सेटअप ठीक ठाक ही और सभी गड्ढो को आसानी से झेल लेती है और अंदर में यार्तियों को इनका अहसास नहीं होने देती है। साथ ही एनवीएच स्तर व इन्सुलेशन स्तर बेहतर है, और जब आप सभी खिड़कियों को बंद करके बैठते है तो बाहर से कोई भी आवाज अंदर नहीं आती है। नई ऑडी ए4 में जब आप कॉर्नर से क्त मारते है तो सॉफ्ट सस्पेंसन की वजह से थोड़ा बॉडी रोल महससू होता है। जहां तक माइलेज की बात हैतो नई ऑडी ए4 ने हमें शहर में 7.4 से 9.2 किमी/लीटर का माइलेज प्रदान किया। हालांकि कार को हमनें लंबे समय तक टेस्ट नहीं किया, इस वजह से हाईवे पर टेस्ट नहीं कर पाए, लेकिन लाइट फूट रखकर आप आसानी से 12 से 14 की माइलेज प्राप्त कर सकते हैं। ड्राइवस्पार्क के विचार नई ऑडी ए4 को 42 लाख रुपये,एक्स-शोरूम पैन इंडिया की कीमत पर लाया गया है, जो कि एक लग्जरी कार के हिसाब से उतनी महंगी नहीं है जिसमें कम्फर्ट, पॉवर व जरुरी फीचर्स दिए गये हैं। हम उम्मीद करते है कि ऑडी इसमें डार्क या डुअल टोन अलॉय व्हील दे सकती थी, साथ ही हेड्स अप डिस्प्ले, वायरलेस एंड्राइड ऑटो व एप्पल कारप्ले भी दिया जा सकता था। नई ऑडी ए4 एक बेहतरीन कार है और ऑडी ने पांचवी जनरेशन मॉडल के साथ बेहतरीन काम किया है। नई ऑडी ए4 कंपनी की 2021 की पहली प्रोडक्ट है और यह भारतीय बाजार में नई बीएमडब्ल्यू 3 सीरिज, मर्सिडीज बेंज सी क्लास व जगुआर एक्सई को टक्कर देती है।