×

नई 650 सीसी रॉयल एनफील्ड टेस्टिंग के समय सड़कों पर दिखी

 

रॉयल एनफील्ड 650 ट्विन्स के प्लैटफॉर्म पर बनी दो नई और आधुनिक मोटरसाइकिल के प्रोटोटाइप का परीक्षण कर रही है. जहां हमने अबतक नई 650 क्रूज़र की झलक देखी हैं, वहीं यह जानकारी आपको दे दें कि रॉयल एनफील्ड जल्द देश में तीन नए मॉडल लॉन्च करने वाली है जिसमें दो वेरिएंट क्रूज़र हैं और एक रेट्रो रोड्सटर स्टाइल की मोटरसाइकिल होगी जो संभवतः नया अलग वेरिएंट होगा. यह कोई नई बात नहीं है कि रॉयल एनफील्ड आक्रामक तौर पर अपने बाइक लाइन-अप में विस्तार कर रही है जिसमें हर तिमाही के लिए एक उत्पाद तैयार किया जा रहा है. जहां नई रॉयल एनफील्ड मीटिओर के साथ कंपनी ने 350 सीसी के बिल्कुल नए प्लैटफॉर्म की शुरुआत कर दी है, वहीं 650 सीसी प्लैटफॉर्म पर भी कंपनी काफी संभावनाएं देख रही है.

ताज़ा जारी वीडियो में रॉयल एनफील्ड की 3 नई बाइक दिखी हैं जिसमें 2 मीटिओर 350 जैसी दिख रही हैं, लेकिन इनमें से हर एक को खास डिज़ाइन दी गई है. अनुमान है कि तीनों 650 सीसी क्रूज़र मोटरसाइकिल होंगी जिन्हें संभवतः मीटिओर 650 या सुपर मीटिओर नामक मॉडल के रूप में लॉन्च किया जाएगा. दोनों मोटरसाइकिल आगे बढ़े हुए फुटपैग्स और बड़े आकार के फ्यूल टैंक और थोड़े ज़्यादा कद वाले हैंडलबार के साथ आएंगी.

बदलावों की ओर देखें तो यह मामूली हैं जिनमें एक क्रोम ट्विन एग्ज़्हॉस्ट तो दूसरी काले एग्ज़्हॉस्ट के साथ दिखी है. एक क्रूज़र के साथ विंडशील्ड भी दी गई है. तीसरा मॉडल रेट्रो क्रूज़र स्टाइल की है, लेकिन जिसका राइडिंग अंदाज़ थोड़ा जुदा है और फुटपैग्स बीच में लगे हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि नई मोटरसाइकिल का नाम रॉयल एनफील्ड क्लासिक 650 होगा.तीनों मॉडल 650 ट्विन प्लैटफॉर्म पर आधारित होंगे, तो इंजन समान हो सकता है, लेकिन मुड़ने के हिसाब से तीनों अलग आकार में आ सकती हैं.

650 ट्विन्स के साथ 648 सीसी का पैसेलल-ट्विन इंजन दिया गया है जो 47 बीएचपी और 52 एनएम पीक टॉर्क क्षमता वाला है. इस प्लैटफॉर्म पर बने नए मॉडल संभवतः ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम से लैस होंगे जिसे रॉयल एनफील्ड मीटिओर 350 के साथ पहली बार पेश किया गया था. अबतक कंपनी ने इन नए मॉडल्स के लॉन्च की कोई तारीख नहीं बताई है, लेकिन अनुमान है कि कंपनी इन्हें अगले दो महीने या उससे कुछ ज़्यादा समय में लॉन्च करेगी.