×

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को उनकी शादी में corvett कार का तोहफा मिला था जिसे वो उसे नहीं चला पाएंगे

 

अमेरिका में जो बाइडन 20 जनवरी को शपथ ग्रहण कर देश के 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। अब उन्हें अपनी पसंदीदा कार की चाबी अमेरिकी सीक्रेट सर्विस को सौंपनी होगी जिससे वो बेहद प्यार करते हैं। यह कार है 1967 में निर्मित Chevy सीक्रेट सर्विस अपने कमांडर इन चीफ को किसी अन्य गाड़ी को चलाने से मना करती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो बाइडन का बतौर राष्ट्रपति कार्यकाल खत्म होने के बाद भी अपनी इस पसंदीदा कॉर्वेट कार की सवारी कभी नहीं कर पाएंगे। अमेरिका में एक पूर्व राष्ट्रपति कभी भी खुली सड़क पर कार नहीं चला सकते।

बाइडन की कार के बारे में 
बाइडन के लिए ऐसा करना बेहद मुश्किल होगा। उन्होंने एक इंटव्यू में बताया था कि उन्हें गाड़ी चलाना पसंद है। बाइडन जिस कार को सबसे ज्यादा ड्राइव करना पसंद करते हैं, वह खुली सड़क के लिए बनाई गई है। इस कार के स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो यह 327 क्यूबिक इंच बड़ी, L79 V8 इंजन वाली यह कार 350 bhp का पावर जेनरेट करता है। इसमें 4-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। ट्रैवर्स सिटी-आधारित कंपनी हैगर्टी ने यह जानकारी दी है जो कलेक्टर कार इंश्योरेंस और मूल्यांकन का काम करती है। यह कार सिर्फ 5.8 सेकंड में 0 से 60 मील प्रति घंटे (96.5 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार पकड़ सकती है। 2016 में एक टेलिविजन शो “जे लेनो के गैराज” के एक एपिसोड में बाइडन ने जे लेनो को बताया था, “मुझे यह पसंद नहीं है, लेकिन मुझे इसकी रफ्तार पसंद है।” बाइडन ने इस शो में अपने परिवार की इस कार से जुड़े इतिहास के बारे में चर्चा की थी।

शादी का तोहफा है  यह कार 
बाइडन इस कार के मूल मालिक हैं। राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान बाइडन के ट्विटर पेज पर पोस्ट किए गए 80-सेकंड के एक वीडियो में इस कार को देखा जा सकता है। इसमें, बाइडन ने अमेरिकी ऑटो उद्योग को इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ बाजार में लाने के बारे में बात करने से पहले कार की सबसे अच्छी फीचर्स के बारे में बताया था। बाइडन ने यह भी कहा था कि जनरल मोटर्स एक ऑल-इलेक्ट्रिक कॉर्वेट कार लाने की योजना पर काम कर रही है जिसकी स्पीड 200 मील प्रति घंटे (322 किलोमीटर प्रति घंटा) होगी। बाइडन कहते हैं, “मुझे यह कार बहुत पसंद है, इसके साथ अविश्वसनीय यादें जुड़ी हुई हैं। हर बार जब मैं इसमें बैठता हूं, मैं अपने पिता और ब्यू के बारे में सोचता हूं। भगवान, क्या मेरे पिताजी एक कार चला सकते हैं।”बाइडन के बेटे ब्यू की 2015 में ब्रेन ट्यूमर से मौत हो गई थी।

अगस्त 1967 में बाइडन के पिताजी ने उन्हें यह कार शादी के तोहफा के रूप में दी थी। बाइडन ने टीवी शो में इसकी कहानी भी साझा की थी। बाइडन ने बताया, “मैं 1967 के अगस्त में शादी कर रहा था। मेरे पिताजी के पास बहुत पैसा नहीं थे, लेकिन उन्होंने सालों तक राज्य में सबसे बड़ी शेवरले डीलरशिप चलाई थी।”बाइडन ने लेनो को बताया, “उन्होंने मेरी होने वाली पत्नी नीलिया से कहा, तुम मुझे अपनी कार क्यों नहीं देती (जो 1965 की Tempest (टेम्पेस्ट) कार और मेरी 1963 की Chevy (चेवी) कार थी), और मैं तुम्हारे शादी के लिए उन्हें ठीक कर दूंगा।” “इसके चार दिन बाद, जब हम कारों को लेने गए, डीलरशिप के बाहर 75 लोग मौजूद थे। हम वहां पहुंचे और मेरे पिताजी ने कहा, ‘यह मेरी शादी का तोहफा है।’ “न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि क्रिसमस से ठीक पहले 1972 में, नीलिया और उनकी 13 महीने की बेटी नाओमी की कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। इस हादसे में उनके दोनों बेटे ब्यू और हंटर गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

“लेनो गैराज” के अनुसार, बाइडन के पिताजी ने कार के लिए 5,600 डॉलर (करीब 4 लाख रुपये) का भुगतान किया था। उस समय के हिसाब से यह एक बहुत धनराशि थी। खासतौर पर जो बाइडन सीनियर के लिए। वह एक ऐसा व्यक्ति थे जिन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत मुश्किल हालात देखे और बहुत संघर्ष किया। बाइडन स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया और डेलावेयर के कुछ हिस्सों में पले-बढ़े। वे डेलवेयर के विल्विंगटन में अपने घर पर अब इस कॉर्वेट कार को रखते हैं। बाइडन के चुनावी अभियान के एक प्रवक्ता बेन हेल का कहना है कि बाइडन इस कार को जब भी मौका मिलता है तो अकसर चलाते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक हैगर्टी के प्रवक्ता जोनाथन क्लिंगर ने कहा बाइडन की कार उस साल निर्मित 14,436 कंवर्टिबल कारों में से एक है। जो 1967 के मॉडल के लिए 22,940 कॉरवेट में से है। उन्होंने कहा कि कॉर्वेट कारों की नीलामी में 1967 में निर्मित कॉर्वेट कार सबसे ज्यादा बिकती है।