×

Travel: रांची की यात्रा के दौरान, जरूर करें इन खूबसूरत जगहों की सैर

 

झारखंड की राजधानी रांची, राज्य का तीसरा सबसे प्रसिद्ध शहर है। रांची को स्प्रिंग्स का शहर भी कहा जाता है। यह शहर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यह भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का गृहनगर भी है। इसके अलावा, रांची पर्यटन के लिए भी जाना जाता है। इस शहर के चारों ओर घूमने के लिए कई आदर्श स्थल हैं। हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक रांची आते हैं। अगर आप रांची की इन खूबसूरत जगहों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आइए जानते हैं-

दशम झरना

दशम जलप्रपात रांची से केवल 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह रांची के सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक है। इसकी उत्पत्ति कछनी नदी है। स्थानीय भाषा में दशम का अर्थ है पानी का संचय। दशम जलप्रपात में बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं।

टैगोर हिल

पहाड़ी का नाम रवींद्रनाथ टैगोर के नाम पर रखा गया है। इतिहासकारों के अनुसार, यह जगह टैगोर की पसंदीदा जगहों में से एक थी। यह 300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। टैगोर हिल पर्वतारोहियों के लिए आदर्श स्थान है।

सूर्य मंदिर

यह मंदिर रांची से 37 किमी की दूरी पर स्थित है। यह मंदिर संगमरमर से निर्मित है। इस मंदिर में, भगवान सूर्य 18 पहियों और 7 घोड़ों के रथ पर बैठे हैं। सूर्य मंदिर के प्रांगण में हर साल 25 जनवरी को मेले का आयोजन किया जाता है।

रांची झील

रांची झील वर्ष 1842 में बनाई गई थी। इस झील में नौका विहार भी उपलब्ध है। रांची झील में बड़ी संख्या में पर्यटक नौका विहार के लिए आते हैं।

पहाड़ी मंदिर

मंदिर समुद्र तल से 2140 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर में भगवान शिव की मूर्ति स्थापित है। श्रधालु 300 सीढ़ियाँ चढ़कर ऊपर पहुँचते हैं और बाबा के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।