×

Travel: मुंबई में आयोजित प्राचीन संग्रहालय में वर्चुअल टूर,पढ़ें

 

कोरोना जलवायु में पर्यटन उद्योग को गंभीर नुकसान पहुंचा है। पहली टक्कर के बाद, स्थिति थोड़ी सामान्य हो गई, लेकिन कई पर्यटन केंद्रों को आम जनता के लिए खोल दिया गया। हालांकि, कोरोना की दूसरी लहर के प्रभाव के कारण, विभिन्न पर्यटन केंद्रों को एक-एक करके बंद कर दिया गया है।

लेकिन इस जटिल स्थिति में, मुंबई के एक प्राचीन संग्रहालय ने आशा का संदेश दिया है। पता चला है कि छत्रपति शिवाजी महाराज संग्रहालय को ऑनलाइन देखने की व्यवस्था की जा रही है। संग्रहालय अधिकारियों ने आभासी घटनाओं के माध्यम से 99 वर्षीय संग्रहालय के विभिन्न संग्रहों को ऑनलाइन प्रदर्शित करने की योजना बनाई है। अब तक, इस आभासी दौरे को दुनिया भर के कई संग्रहालयों में व्यवस्थित किया गया है। इस बार छत्रपति शिवाजी महाराज संग्रहालय सामग्री को सूची में जोड़ा गया।

भारत में कोरोना प्रभाव शुरू होने के बाद 2020 में मुंबई में संग्रहालय बंद हो गया। संग्रहालय इस साल फरवरी में एक लंबे अंतराल के बाद फिर से खुल गया। हालांकि, कोरोना हिट की दूसरी लहर के बाद संग्रहालय फिर से बंद हो गया। लेकिन उन लोगों के लिए जो इतिहास और संस्कृति में रुचि रखते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने इस आभासी घटना की व्यवस्था की है, मुंबई में संग्रहालय अधिकारी।

यह पता चला है कि मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज संग्रहालय में 50,000 से अधिक संग्रह हैं। यहां हड़प्पा सभ्यता की विभिन्न मूर्तियां, पेंटिंग, ऐतिहासिक वस्तुएं, कलाकृतियां हैं। यह सब आभासी दौरे में देखा जा सकता है। इस आभासी दौरे को संग्रहालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देखा जा सकता है। संग्रहालय में सभी घरों को दिखाया जाएगा। आगंतुक गलियारों से लेकर दीवारों, सीढ़ियों तक सबकुछ देखेंगे।