×

Travel: प्रकृति से घिरा मुन्नार हिल स्टेशन,जानिए इसके बारे में

 

हिल स्टेशन को दर्शनीय हिल स्टेशन कहा जाता है। भारत में पहाड़ों की एक बड़ी, लंबी, सुंदर और अद्भुत श्रृंखला है एक तरफ विंध्याचल, सतपुड़ा पहाड़ियाँ और दूसरी तरफ अरावली पहाड़ियाँ। कश्मीर से कन्याकुमारी तक, भारत में सबसे अच्छे पहाड़ों, पर्वत श्रृंखलाओं और सुंदर और आकर्षक घाटियों में से एक है।

मुन्नार (केरल)

1 कश्मीर और केरल को भारत का स्वर्ग कहा जाता है केरल में एक तरफ अद्भुत समुद्र तट हैं और दूसरी तरफ लंबा हरा है।
ऐसी ही एक खूबसूरत जगह है मुन्नार हिल स्टेशन।

2 केरल का  मुन्नार हिल स्टेशन जन्नत जैसा है।
कुंडल मिलन स्थल है।

3 हिल स्टेशन अपने व्यापक चाय बागानों, औपनिवेशिक बंगलों, छोटी नदियों, झरनों और ठंडे मौसम के लिए जाना जाता है।

4 आप  बड़े चाय बागानों और घुमावदार सड़कों से मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। चाय की खेती के अलावा, यह मसाले की खेती और सुगंध के लिए जाना जाता है।

5 ट्रेकिंग और माउंटेन बाइकिंग के लिए यह एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यहाँ
हाउसबोटिंग पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

6 चाय बागान, वंडरला मनोरंजन पार्क, कोच्चि किला, गणपति मंदिर और हाउसबोट रोमांचकारी हैं।

7 इरविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, मुन्नार से सिर्फ 15 किमी दूर, अपने दुर्लभ नीलगिरी के टार के लिए प्रसिद्ध है। 97 वर्ग किमी में फैला यह पार्क तितलियों, जानवरों और पक्षियों की कई दुर्लभ प्रजातियों का घर है।

8 जब नीलकुरिंजी के फूल खिलते हैं और पहाड़ उन फूलों से आच्छादित हो जाता है, तो बगीचा गर्मियों का पर्यटन स्थल बन जाता है। यह पौधा पश्चिमी घाट के इस हिस्से का मूल निवासी है, जो बारह साल में एक बार खिलता है। ये फूल आखिरी बार 2018 में खिले थे।

9 इसके अलावा अनामुडी चोटी, मट्टुपेट्टी अपनी खूबसूरत झील के लिए, प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर पल्लीवासल, झरनों के लिए मशहूर चिन्नाकनाल, चाय बागानों और खेलों के लिए मशहूर अय्यरंगल, मुन्नार और तमिलनाडु और नीलाकुरिंजी सभी शीर्ष पर्यटन स्थल हैं।

10 वहाँ पहुँचने के लिए: निकटतम रेलवे स्टेशन: थेनी (तमिलनाडु), चेंगनचेरी से लगभग 60 किमी, 93 किमी दूर। निकटतम हवाई अड्डा मदुरै (तमिलनाडु) लगभग 140 किमी दूर है। कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लगभग 190 किमी दूर है।