×

Travel: जेरूसलम, तीन धर्मों का पवित्र स्थान,यहाँ की यात्रा करना न भूलें

 

जेरूसलम एक महत्वपूर्ण लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक यहां आते हैं। पर ये स्थिति नहीं है। फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजरायली बलों के बीच पिछले कुछ हफ्तों से संघर्ष चल रहा है। इज़राइल की राजधानी, शहर, तीन धर्मों के लिए एक पवित्र स्थान है। यहूदी और फिलिस्तीनी वर्षों से इस स्थल पर आमने-सामने हैं, दोनों ने यरुशलम को अपनी राजधानी के रूप में दावा किया है।

यह यहूदी, ईसाई और इस्लाम के तीन धर्मों के लिए एक पवित्र स्थान है। इतिहास हमें बताता है कि यह प्राचीन यहूदी राज्य का केंद्र और राजधानी था। यह वह जगह है जहां झोउ का पवित्र सोलोमन मंदिर स्थित था। 10 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में रोमनों द्वारा मंदिर को नष्ट कर दिया गया था बाइबिल में इसका उल्लेख है। इस मंदिर के अवशेष आज भी यहां मौजूद हैं।

यह यहाँ था कि मसीहा, ईसाई, को सूली पर चढ़ाया गया और पुनर्जीवित किया गया। यहां चर्च ऑफ द होली सेपुलचर है – दुनिया के अरबों ईसाइयों का मकबरा और मुख्य केंद्र। हर साल दुनिया भर से बड़ी संख्या में ईसाई यहां प्रार्थना करने आते हैं। शहर में 150 से अधिक चर्च और 70 से अधिक मस्जिदें हैं।

इस जगह पर घूमने के लिए कई जगह हैं। यहाँ प्राचीन अक्सा मस्जिद है। कहा जाता है कि इस्लाम का उदय यहीं हुआ था। ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद इसी स्थान से स्वर्ग गए थे। यहां रोजाना हजारों मुसलमान नमाज अदा करने आते हैं। जेरूसलम में संग्रहालय, याद भसीन, डेविड का गुंबद, नोबेल अभयारण्य, सोलोमन मंदिर जैसे कई आकर्षण हैं।