×

Travel: गोवा-मालदीव नहीं, बल्कि अंडमान द्वीप समूह घुमने के लिए अच्छी जगह

 

बहुत से लोग एक बार अंडमान द्वीप समूह को पार करने का सपना देखते हैं। गोवा, मालदीव से दूर नहीं, यह भयानक और असाधारण पर्यटन स्थल कई लोगों की यात्रा योजना सूची में जगह नहीं पाता है। लेकिन नीले सागर के खूबसूरत प्राकृतिक नजारों की वजह से कई विदेशी यहां आते हैं।

हैवलॉक द्वीप

नए साल की पूर्व संध्या पर हैवलॉक द्वीप के तटों की यात्रा आपको अपने जीवन का सबसे बड़ा अनुभव बचाएगी। इस द्वीप के तट पर रात के अंधेरे में बायोलुमिनसेंस का जादू देखा जा सकता है। समुद्र के फाइटोप्लांकटन के कारण आप निस्संदेह पानी में चमकीले टिमटिमाते खेल से मोहित हो जाएंगे।

ट्विन आइलैंड्स

रॉस एंड स्मिथ आइलैंड को स्थानीय लोग ट्विन आइलैंड कहते हैं। दोनों द्वीप एक सैंडबार से जुड़े हुए हैं। दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां सुनहरी रेत की चरस नीले समुद्र के बीच में दो द्वीपों को जोड़ती हो। डिगलीपुर के रोमांचकारी जंगल को देखने का भी मौका मिलता है।

सेलुलर जेल

कालापानी कोई नई बात नहीं है। पोर्ट ब्लेयर में ब्रिटिश काल के दौरान सबसे पुरानी और सबसे बड़ी सुधार सुविधा, जिसे कालापानी के नाम से जाना जाता है। इस सेल्युलर जेल में भारतीय राजनीतिक बंदियों को कैद किया गया है। हालांकि सेलुलर जेल वर्तमान में भारत सरकार के स्वामित्व में है, लेकिन इसमें पर्यटकों के लिए सभी विशेष और कीमती यादें हैं।