×

Travel: कर्नाटक में ठंडी हवा का एक स्थान है,क्या आपको इसके बारे में पता है

 

कर्नाटक एक विविध राज्य है। एक तरफ खूबसूरत समुद्र तट हैं और दूसरी तरफ ठंडी हवा। ठंड के मौसम में सुगंधित महसूस होता है। यहां जानिए कर्नाटक की कुछ ठंडी जगहें …
* चंद्रगुप्त श्रेणी में स्थित नागनगुंडी बहुत मनोरम है। यहाँ के पानी के औषधीय गुणों के कारण त्वचा की बीमारियों का इलाज किया जाता है। हेबे और कलहतागिरी फॉल्स, राजभवन और भद्रा टाइगर रिजर्व यहां के कुछ विशेष आकर्षण हैं।

पश्चिमी घाट में कूर्ग की सुंदरता को शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता है। कूर्ग को प्राकृतिक सुंदरता के कारण भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहां ट्रेकिंग और कैंपिंग भी की जा सकती है।

* समुद्र तल से 3400 फीट की ऊंचाई पर चिकमगलूर भी ठंडी हवा का एक स्थान है। सुगंधित जलवायु, घने जंगल और विशाल पहाड़ हमारे मन को मोह लेते हैं।

* बिलिगिरिरंगा हिल्स भी एक अनोखी जगह है। यहां पूर्वी और पश्चिमी घाट मिलते हैं। यहां एक अभयारण्य भी है। पर्यटक यहां से रिवर राफ्टिंग, मछली पकड़ने के साथ-साथ कावेरी और कपिला नदियों का भी आनंद ले सकते हैं।

* अगुम्बे को दक्षिण का चेरापूंजी कहा जाता है। यहां भी आप कुछ समय सुकून से बिता सकते हैं। अगुम्बे ने मालगुडी डेज़ का फिल्मांकन समाप्त कर दिया था।