×

Travel: कम से कम एक बार अनजान झील को छोड़कर प्रसिद्ध दक्षिण भारत की सैर करें

 

उत्तर, पूर्व, पश्चिम के साथ-साथ दक्षिण भारत में भी प्रकृति अपनी सुंदरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दक्षिण भारत में कहीं भी हों, कुछ शानदार प्राकृतिक स्थल हैं जो आपका ध्यान आकर्षित करेंगे।

कर्णजी कर्णक झील

मैसूर शहर की यह खूबसूरत झील मैसूर महल से केवल 2 किमी दूर है। बटरफ्लाई पार्कों से घिरी यह झील शहर के मध्य में एक नखलिस्तान के रूप में स्थित है। झील में एक पैदल मार्ग भी है, जो भारत में सबसे बड़ा है।

केरल में वेम्बनाड झील

वेम्बनाड झील भारत की सबसे लंबी झील है। पर्यटकों के रोमांचकारी अनुभव के लिए इस खूबसूरत झील पर हाउसबोट की व्यवस्था की गई है। यहां की झील पर सूर्यास्त देखने की तुलना अतीत के किसी भी सूर्यास्त के अनुभव से की जा सकती है।

कोडाईकनाल झील, तमिलनाडु 

कोडाईकनाल शहर में मानव निर्मित झील। यह शहर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण भी है। बेशक कोडाइकनाल एक बड़ा छोटा पहाड़ी शहर है, और झील इसके आकर्षण में इजाफा करती है। खूबसूरत झील पर बोटिंग करना पर्यटकों को काफी आकर्षक लगता है। आप झील के चारों ओर घोड़े की सवारी भी कर सकते हैं। सुखद माहौल में अपने मन को शांत करने के लिए आप अपने परिवार के साथ यहां जा सकते हैं।

कोलेरु झील, आंध्र प्रदेश

यह आंध्र प्रदेश में मीठे पानी की झील है। कृष्णा और गोदावरी नदी डेल्टा क्षेत्र। कल्लेरू झील में स्थित है। प्रवासी पक्षी आवास सर्दियों के दौरान विकसित होते हैं। यह पर्यटकों के लिए भी सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। झील अनुमानित 2 मिलियन प्रवासी पक्षियों का घर है।