×

NEFT सिस्टम 16 दिसंबर से चौबीसों घंटे उपलब्ध होगा: RBI

 

जयपुर। भारतीय रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड ट्रांसफ़र (NEFT) प्रणाली को 16 दिसंबर से 24 × 7 घंटे उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इस सुविधा का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक खाते से दूसरे बैंक में धनराशि स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। अब पहले ये एनईएफटी के माध्यम से आरबीआई द्वारा निर्धारित समय सीमा में ही पैसे ट्रांसफर किये जाते थे। आरबीआई ने एक अधिसूचना में कहा, यह प्रणाली छुट्टियों सहित, वर्ष के सभी दिनों में उपलब्ध होगी। बैंकों के सामान्य बैंकिंग घंटों के बाद एनईएफटी लेनदेन को बैंकों द्वारा सीधे प्रसंस्करण (एसटीपी) के माध्यम से शुरू करने के लिए स्वचालित लेनदेन होने की उम्मीद है।

आप 16 दिसंबर से 24 घंटे 7 दिन (24 × 7) एनईएफटी लेनदेन करने में सक्षम होंगे, जिसमें राष्ट्रीय या बैंक अवकाश शामिल हैं। वर्तमान में, बैंक के कार्य दिवसों और घंटों के आधार पर, NEFT लेनदेन सप्ताह के विभिन्न समयों तक सीमित है। सप्ताह के दिनों में ये घंटे सुबह 8:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक होते हैं। इसके अतिरिक्त, महीने के पहले और तीसरे शनिवार के बैंक कार्य दिवसों पर, एनईएफटी का समय सुबह 8:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक है।  एक अधिसूचना में, आरबीआई ने अब कहा है कि प्रणाली 16 दिसंबर से चौबीस घंटे काम करेगी। 16 दिसंबर, 2019 से इसे य सेवा सप्ताह के सातों दिन और चौबीस घंटे उपलब्ध होगी।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फ़ंड ट्रांसफ़र (NEFT) प्रणाली को 16 दिसंबर से 24 × 7 घंटे उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इस सुविधा का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक खाते से दूसरे बैंक में धनराशि स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। NEFT सिस्टम 16 दिसंबर से चौबीसों घंटे उपलब्ध होगा: RBI