×

NASA का विशालकाय जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप कुंजी प्री-लॉन्च टेस्ट में सफल हुआ

 

दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलीस्कोप ने मंगलवार को पृथ्वी पर आखिरी बार अपने विशाल सुनहरे दर्पण को 10 अरब डॉलर (लगभग रु। 73,440 करोड़) से पहले एक प्रमुख मील का पत्थर बताया, इस वर्ष के अंत में वेधशाला का शुभारंभ किया गया था।

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के 21 फीट 4 इंच (6.5 मीटर) दर्पण को पूरी तरह से विस्तार करने और खुद को जगह में बंद करने की आज्ञा दी गई थी, नासा ने कहा – यह सुनिश्चित करने के लिए एक अंतिम परीक्षण कि यह अपनी मिलियन-मील (1.6 मिलियन किलोमीटर) यात्रा से बच जाएगा और तैयार है ब्रह्मांड की उत्पत्ति की खोज।

“यह 40 फीट ऊंची स्विस घड़ी बनाने जैसा है … और इसे इस यात्रा के लिए तैयार करना कि हम शून्य से 400 डिग्री फ़ारेनहाइट (-240 सेल्सियस) पर शून्य में ले जाएं, चंद्रमा से चार गुना आगे,” स्कॉट ने कहा मुख्य ठेकेदार नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन की विलबी।

वह कैलिफ़ोर्निया के रेडोंडो बीच में कंपनी के स्पेसपोर्ट में बोल रहे थे, जहाँ से टेलीस्कोप को एरियन 5 रॉकेट पर लॉन्च करने के लिए फ़्रेंच गयाना भेजा जाएगा, जिसमें नासा ने 31 अक्टूबर को लिफ्टऑफ़ के लिए लक्ष्य रखा था। वेब का प्राथमिक दर्पण 18 हेक्सागोनल सेगमेंट से बना है जो सोने की अल्ट्रा-पतली परत के साथ लेपित है, जो अवरक्त प्रकाश के प्रतिबिंब को बेहतर बनाता है।

यह ओरिगेमी कलाकृति के एक टुकड़े की तरह मुड़े हुए स्थान पर उड़ान भरेगा, जो इसे 16-फुट (5-मीटर) रॉकेट फेयरिंग के अंदर फिट करने की अनुमति देता है, और फिर प्रत्येक दर्पण को एक विशिष्ट स्थिति में मोड़ने के लिए 132 व्यक्तिगत एक्चुएटर और मोटर्स का उपयोग करेगा। साथ में, दर्पण एक बड़े पैमाने पर परावर्तक के रूप में कार्य करेगा, ताकि टेलीस्कोप को पहले से कहीं अधिक महान ब्रह्मांड में सहकर्मी बना सके।

टाइम मशीन
वैज्ञानिक चाहते हैं कि 13.5 बिलियन साल पहले के समय में दूरबीन का उपयोग किया जाए और पहली बार बिग बैंग के कुछ सौ मिलियन साल बाद पहली बार सितारों और आकाशगंगाओं का निर्माण हुआ।

ऐसा करने के लिए, उन्हें अवरक्त का पता लगाने की आवश्यकता है। वर्तमान प्रमुख अंतरिक्ष दूरबीन, हबल, केवल सीमित अवरक्त क्षमता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि जब तक पहली वस्तुओं से प्रकाश हमारी दूरबीनों तक पहुंचता है, तब तक यह विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के लाल छोर की ओर स्थानांतरित हो गया है क्योंकि ब्रह्मांड का विस्तार वस्तुओं के बीच की जगह को फैलाने के रूप में होता है।

एक अन्य प्रमुख क्षेत्र विदेशी दुनिया की खोज होगी। 1990 के दशक में अन्य तारों की परिक्रमा करने वाले पहले ग्रहों का पता लगाया गया था और अब 4,000 से अधिक एक्सोप्लैनेट्स की पुष्टि की गई है। जेम्स वेब के टेलीस्कोप प्रोग्राम के वैज्ञानिक एरिक स्मिथ ने कहा, “वेब में इंस्ट्रूमेंटेशन है जो इस नए और रोमांचक क्षेत्र को उसकी खोज के अगले महाकाव्य में ले जाएगा।”

44 देशों के वैज्ञानिक हमारे अपने सहित आकाशगंगाओं के केंद्र में सुपरमैसिव ब्लैक होल में घुसने के लिए अवरक्त क्षमताओं का उपयोग करने सहित प्रस्तावों के साथ दूरबीन का उपयोग करने में सक्षम होंगे। “वेब की खोज क्षमता केवल हमारी अपनी कल्पनाओं तक ही सीमित है, और दुनिया भर के वैज्ञानिक जल्द ही इस सामान्य उद्देश्य वेधशाला का उपयोग करके हमें उन जगहों पर ले जाएंगे जहां हमने पहले जाने का सपना नहीं देखा था”।