×

10,000 रन तो खुद के हैं, मगर टीम के लिए सचिन-कोहली में किसने ज्यादा रन बनाए?

 

जयपुर( स्पोर्ट्स  डेस्क)। विंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में कोहली ने अपने दस हजार रन पूरे कर लिए । पर क्या आपको पता है कि टीम के लिए सचिन और कोहली में से किसने सबसे ज्यादा रन बनाए ।वैसे साल 1989 में डेब्यू किया था सचिन ने और  दस हजार रन बनाने में उन्होंने 12 साल लगाए ।  वहीं विराट की बात करें तो रनमशीन कोहली ने यह मुकाम दस साल में हासिल कर लिया। विराट इस आंकड़े तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी हैं। बता दें की सचिन ने 259पारियां खेलकर यह मुकाम हासिल किया था जबकि कोहली ने 205 पारियां में यह उपलब्धि हासिल कर ली।   वनडे क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करना सबके बस की बात नहीं। विश्व क्रिकेट में सिर्फ 13 बल्लेबाज ऐसा कर पाए हैं वहीं कोहली यहां तक पहुंचने वाले 5वें भारतीय हैं। इस लिहाज से देखें तो खिलाड़ियों की औसत उनकी परफॉर्मेंस को बयां करती है।

सचिन ने जब दस हजार रन बनाए थे, तब उनकी बल्लेबाजी औसत 42.63 की थी। मगर कोहली इस समय 59.62 की औसत से रन बना रहे हैं। बता दें की सचिन तेंदुलकर और कोहली दोनों ही अपने समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे हैं । इन्होंने टीम को मैच जिताने में कई बड़ी पारियां की भूमिका निभाई है।

  इन दिनों ने कई बड़ी बड़ी पारियां खेली हैं। पर आंकड़ों पर गौर किया जाए तो कोहली ने सचिन से ज्यादा टीम के लिए योगदान दिया है। सचिन ने दस हजार रन पूरे करने में 19.3 प्रतिशतक योगदान दिया था वहीं कोहली ने 20.2 प्रतिशत के साथ टॉप पर हैं।