×

विश्व कप के लिए बेहद अहम हो सकता है यह युवा खिलाड़ी, डेब्यू से पहले ही तोड़ चुका है ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

 

जयपुर। भारतीय टीम से ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और के.एल. राहुल की छुट्टी होने के साथ ही नए युवा खिलाड़ियों के लिए भी रास्ता खुल गया है। इन खिलाड़ियों के स्थान पर ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में दो युवा खिलाड़ी शुभमन गिल को मौका दिया गया है। ऐसे में सबकी नजर इस युवा बल्लेबाज पर टीकी हुई है।

आपको बता दें कि शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट को वो चमकता सितारा है जिसके दम पर भारत ने अंडर-19 विश्व कप 2018 का खिताब अपने नाम किया था। वही इस खिलाड़ी ने बेहद कम उम्र में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका है। पिछले कई सालों से सलेक्टर्स की नजर इस खिलाड़ी पर थी।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शुभमन किसी भी इंटरनेशनल फॉर्मेट में 100 से ज्यादा की औसत से 1000 रन पूरे करने वाला दुनिया का एकमात्र बल्लेबाज है। उन्होंने 15 मैचों में 104.46 की औसत से 1149 रन बनाए हैं। इस मामले में उन्होंने महान खिलाड़ी सर डॉन ब्रेडमैन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिनकी औसत 99.94 है। याद दिला दें कि अंडर-19 विश्व कप के दौरान लगातार चार शतक जड़ के दूसरे बल्लेबाज बन गए थे जिसने चार शतक लगातार जड़े हैं। इससे पहले ऐसा केवल बांग्लादेश के बल्लेबाज मेहिदी हसन मिराज ही कर पाए थे।

गिल ने 2018 के अंडर-19 विश्व कप में लगातार 63, 90*, 86 और 102 स्कोर किया था। हालांकी अब देखना यह है कि शुभमन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम में खेलने का मौका दिया जाता है या नही। गौरतलब है कि भारतीय टीम में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को नही लिए जाने पर भी कई सवाल किए जा रहे है।