×

इस टीम ने एशिया कप में सबसे ज्यादा बार किया खिताब अपने नाम, यह कप्तान रहा है सफल

 

जयपुर( स्पोर्ट्स डेस्क) इन दिनों एशिया कप में भारतीय टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया है और वह फाइनल में जगह पक्की कर चुकी है । इस बार एशिया कप में छह टीमों ने भाग लिया है और यह टूर्नामेंट अंतिम पड़ाव पर है। 15 सितंबर से शुरु हुआ एशिया कप फाइनल 28 सिंतबर को खेला जाना है ।

पर हम यहां आपको एशिया कप से जड़ु कुछ बातें बताने जा रहे हैं। हम यहां बता रहे हैं कि किस देश ने एशिया कप सबसे ज्यादा बार जीता और कौन सबसे सफल कप्तान रहा है। बता दें की 1984 में आयोजित पहले एशिया कप की विजेता टीम भारत थी और वहीं कप्तानी का जिम्मा उस वक्त सुनील गावस्कर कंधो पर था ।

बता दें की भारत ने सर्वाधिक 6 बार एशिया कप पर कब्जा किया है । वहीं दूसरे नंबर श्रीलंका है जिसने पांच बार किया है और वहीं पाकिस्तान ने दो बार इस खिताब पर कब्जा किया है। यही नहीं जब एशिया कप के सबसे सफल कप्तान की बात की जाए तो महिला जयवर्धने, अज़हर तथा धोनी ने 2-2 बार अपने देश की जीत दिलाई है ।

गौरतलब है कि इस बार एशिया कप में विराट को आराम देकर  बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को कप्तानी सौंपी दी । बता दें की रोहित बतौर कप्तान एशिया कप में पहली बार हैं। वैसे तो रोहित शर्मा ने अब तक शानदार कप्तानी करके दिखाई है और  माना जा रहा है कि  रोहित की अगुवाई में भारत खिताब पर कब्जा कर सकती है। देखना होगी क्या  रोहित ऐसा कुछ करने में कामयाब हो पाएंगे।

क्या इस बार भारतीय टीम एशिया कप खिताब पर कब्जा कर पाएगी कमेंट बॉक्स में दीजिए अपनी राय