×

ये था वो भारतीय कप्तान जिसने जानबूझकर पाकिस्तान को मैच जितवाया, नाम जानकर चौंक जाएंगे

 

जयपुर( स्पोर्ट्सडेस्क) आपको याद दिला दें कि 70-80 के दशक में बिशन सिंह बेदी भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हुआ करते हैं। वह अपनी फिरकी से बड़े बड़े बल्लेबाजों को चकमा दिया करते थे। यही वजह है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रहे। शेन वार्न भी बेदी को अपना आदर्श मानते हैं।  बेदी की गेंदबाजी जितना चर्चित थी।उनकी कप्तानी उतनी ही विवाद पूर्ण रही है। एक दफा जब पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में भारत की कमान बिशन सिंह बेदी के हाथों में थी और भारत यह मैच हार गया था। बता दें की बाएं हाथ के गेंदबाज बिशन सिंह बेदी 1976 में भारत का कप्तान बनाया गया था।

  यह वो दौर था जब वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। पाक के खिलाफ पहला वनडे खेलने के बाद 1978 में भारत फिर पाकिस्तान दौरे पर गई थी । तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच पाकिस्तान के साहीवाल में खेला गया। बता दें की यह मैच काफी विवादित रहा है क्योंकि भारत ने पाक को जानबूझकर मैच जितवाया था।

 दरअसल हुआ यूं कि पाकिस्तानी कप्तान मुश्ताक मोहम्मद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया । पाक ने 7 विकेट खोकर यहां 205 रन बनाए । लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की ओर से सालामी बल्लेबाज अंशुमन गायकवाड़ ने शानदार पारी खेली। उन्हें सुरिंदर अमरनाथ का साथ मिला।

  हालांकि अमरनाथ तो 62 रन बनाकर आउट हो गए । मगर गायकवाड़ 78 रन पर नबाद रहे । आखिर में भारत को मैच जीतने के लिए 26 गेंदों में 23 रन की जरूरत थी। सभी लगा कि भारत यह मैच आसानी से जीत जाएगा । अगले ओवर में पाकिस्तान गेंदबाज सरफराज नवाज बॉलिंग करने आए। नवाज ने लगातार चार गेंद बाउंसर फेंकी । बेदी ने इसके खिलाफ अपील की और अंपायर से इस वाइड बॉल करने का कहा ।