×

AUS के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने वाले ये हैं टॉप 4 कप्तान, जानें Virat Kohli का स्थान

 

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।। हम यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तानों का जिक्र कर रहे हैं । बता दें कि इस सूची में मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम भी शामिल है।

AUS vs IND, First ODI: जानिए आखिर क्यों काली पट्टी बांधकर उतरे भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी

महेंद्र सिंह धोनी – इस लिस्ट में पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी का आता है । धोनी कंगारू टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली कप्तान हैं । धोनी ने टेस्ट करियर में 60 मैचों में कप्तानी  की और 27 जीते , वहीं 18 हारे हैं, और 15 टेस्ट ड्रॉ रहे । ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 13 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिनमें से 8 में जीत मिली और 4 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा । जबकि एक टेस्ट मैच उनकी कप्तानी में ड्रॉ रहा।

विराट कोहली – मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं। उन्होंने अब तक भारत की 55 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिनमें से 33 जीते हैं और जबकि 12 हारे हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 9 मैच में से 3 जीते हैं,जबकि 3 हारे हैं और तीन मैच ड्रॉ भी रहे हैं।

Virat Kohli और Rohit Sharma के बीच रिश्ते सामान्य नहीं? फिर सामने आई दरार

सौरव गांगुली – दिग्गज सौरव गांगुली भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट जीतने वाले कप्तान हैं। सौरव गांगुली ने अपने करियर में 49 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तान की । उन्होंने इन मैचों में से 22 जीते और 14 हारे ,जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे । वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 टेस्ट मैचों  में से 3 में जीत मिली , जबकि 3 टेस्ट हारे और इतने मुकाबले ड्रॉ भी रहे ।

AUS vs IND: Ishant Sharma ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर , Rohit Sharma पर इस दिन होगा फैसला

सुनील गावस्कर – दिग्गज सुनील गावस्कर का नाम भी इस लिस्ट में हैं। सुनील गावस्कर ने भारत की 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की। इन मैचों में से 9  जीते जबकि 8 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा । वहीं 30 मैच ड्रॉ भी रहे । वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुनील गावस्कर ने 9 मैचों में कप्तानी की। इन मैचों में से टीम इंडिया ने 3 जीते और एक मैच में हार मिली और 5 टेस्ट ड्रॉ रहे ।