×

न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे सीरीज जीतने वाला भारतीय टीम का एकमात्र कप्तान, जाने

 

जयपुर। भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को न्यूजीलैंड पहुंच चुकी है जहां उसे न्यूजीलैंड के साथ पांच वनडे मैचों की सीरीज और 3 टी20 मैच खेलना है। भारतीयी टीम का ऑस्ट्रेलिया में जिस तरह का प्रदर्शन रहा है उसके बाद भारतीय प्रशंसकों की उम्मीदें काफी बढ़ गई होगीं।

वहीं अगर हम रिकॉर्ड की बात करें तो आंक़ड़े काफी निराश करने वाले है। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड की धरती पर टोटल 13 वनडे सीरीज खेली है जिसमें भारत को केवल 1 वनडे सीरीज में जीत मिली है। जबकी 4 सीरीज में न्यूजीलैंड की टीम ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा 2 ऐसे सीरीज रहे है जिसमें सीरीज टाई रही है। ऐसे में आज हम आपको उस भारतीय कप्तान के बारे में बताने जा रहे है जिसकी कप्तानी में भारतीय टीम ने सीरीज जीत हासिल की है।

भारत ने न्यूजीलैंड को उसके धरती पर साल 2008 में वनडे सीरीज में सिकस्त दी थी। इस साल भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के साथ 5 वनडे सीरीज खेली थी। जिसमे टीम इंडिया को 3-1 से जीत नसीब हुआ था। आपको बता दें कि उस समय टीम इंडिया के कप्तान कोई और नही बल्कि अपने कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी थे। धोनी के कप्तानी वाली इस टीम ने न्यूजीलैंड को उसकी धरती पर हराकर इतिहास में अपना नाम दर्ज किया था।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड को उसके घर में मात देना उनता ही मुश्किल है जितना कि भारतीय टीम को भारत में हराना होता है। न्यूजीलैंड की टीम इस समय आईसीसी वनडे रैंकिंग में विश्व की नंबर 3 टीम है जबकी भारत दूसरे नंबर पर है। ऐसे में देखाना दिलचस्प होगा कि विराट कोहली की टीम न्यूजीलैंड में कैसा प्रदर्शन करती है।