×

B’Day Spcl: युवराज सिंह ने लगाए हैं 6 गेंदों पर 6 छक्के, यादगार पारी पर एक नजर

 

जयपुर( स्पोर्ट्स डेस्क) टीम इंडिया के अहम खिलाड़ियों में से एक रहे युवराज सिंह इन दिनों भले ही भारतीय टीम से बाहर हों। पर वह अपने जब करियर के सुनहरे दौर में थे तो उनसे गेंदबाज भी खौफ खाते थे । अब बुधवार को युवराज सिंह अपना 37 वां जन्मदिन मना रहे हैं । 

बता दें की 12 दिसंबर को 1981 को चंडीगढ़ में जन्म लेने वाला यह खिलाड़ी 19 सितंबर को 2007 को पहले विश्वकप टी 20 में यह कमाल किया था। जिसकी दुनिया आज तक दीवानी रही है। इंग्लैंड के खिलाफ जारी मैच में फ्लिंटॉप का गुस्सा युवा स्टुअर्ट ब्रॉड पर निकालते हुए यह स्टाइलिश बल्लेबाज टी 20 में लगातार 6 छ्क्के लगाने वाला दुनिया का एक मात्र बल्लेबाज है। वैसे युवराज सिंह 6 बॉलों पर छह छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज नहीं है।

उनसे पहले गौरी सोबर्श और रवि शास्त्री ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में लगातार 6 छक्के जड़े थे जबकि दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे क्रिकेट में रिकॉर्ड बनाया था ।उस मैच में फ्लिंटॉफ और स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर बचे थे। ये दोनों टी 20 मैचों के आखिरी ओवर में फेंकने में उस्ताद माने ही जाते हैं। फ्लिंटॉफ गेंद पकड़ते हैं , पहली तीन गेंदों पर मात्र तीन रन आए।

फ्लिंटॉफ लंगड़ा कर चल रहे थे। आखिरी गेंदों पर भुवी ने धावा बोला और ओवर में देखते ही देखते कुल 12 रन आए । इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अब भारतीय पारी का 19 वां ओवर था और क्रीज पर थे युवराज सिंह, जो स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदबाजी का सामना कर रहे थे।

पहली गेंद पर युवराज सिंह ने काउ कॉर्नर की दिशा में शॉट खेलते हुए छक्का जमा दिया। पहली गेंद और छह रन । फिर इसके बाद ओवर की बांकी गेंदों पर युवराज सिंह ने बल्लेबाजी से प्रहार किया और छक्के जड़े । और इस तरह छह बॉल पर छह छक्के इस बल्लेबाज ने अपने नाम करे।