×

अब टेस्ट क्रिकेट में भी खिलाड़ी पहनेगें नाम और नंबर वाले जर्सी, आईसीसी की मिली मंजूरी

 

जयपुर। बहुत जल्द भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में सफेद जर्सी के साथ नंबर और नाम छपे जर्सी पहन खेलती नजर आएगी। आइसीसी ने सीमित ओवरों की क्रिकेट की तरह टेस्ट क्रिकेट में भी जर्सी पर खिलाडि़यों के नाम और नंबर लिखे जाने को अपनी मंजूरी दी है। आइसीसी ने यह फैसला क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप को और पॉपुलर बनाने के लिए यह फैसला लिया है।

गौरतलब है कि इससे पहले इंग्लैड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने आगामी एशेज सीरीज में जर्सी पर खिलाड़ी के नाम और नंबर लिखे जाने को लेकर मंजूगी मांगी थी। इस प्रस्ताव पर अब आईसीसी ने अपनी हरी झंडी दिखा दी है। इसके बाद अब टेस्ट क्रिकेट में पहली बार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने जा रहे टेस्ट मैच में खिलाड़ी नंबर और नाम वाले जर्सी के साथ खेलने नजर आएंगे।

हालांकी इससे पहले इंग्लिश काउंटी टीमें और ऑस्ट्रेलिया की राज्य टीमें शैफील्ड शील्ड टूर्नामेंट में नाम और नंबर वाली जर्सी पहनकर खेलती रही है लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए यह एक नया अनुभव होगा। यहां गौर करने वाली बात है कि टेस्ट क्रिकेट को लेकर पिछले कुछ दिनों में आईसीसी ने कई बड़े कदम उठाए है।

इस दिशा में आईसीसी द्वारा टेस्ट चैंपियनशिप के आयोजन को मंजूरी दी गई है जो कि 15 जुलाई 2019 को शुरू होगी और 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी। वहीं इसका फाइनल जून 2021 में खेला जाना है। आइसीसी ने टेस्ट जर्सी में बदलाव को मंजूरी मैदान पर दर्शकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से दी है। गौरतलब है कि लिमिटेड ओवर फॉर्मेट की तुलना में मैदान में बहुत कम दर्शक आते है।