×

महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान रहते इतनी बार जीता है टॉस, जानकर आप भी चौंक जाएंगे

 

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) विश्व क्रिकेट में एक से बढ़कर एक सफल महान कप्तान रहे हैं। इसलिए आने वाले समय में यह देखना बहुत ज्यादा दिलचस्प होगा कि क्रिकेट में वह कप्तान कौन से हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी के दौरान सबसे ज्यादा बार टॉस जीतने का रिकॉर्ड बनाया है।   वैसे क्रिकेट में टॉस को ही मैच का बॉस करार दिया जाता है । क्योंकि जो कप्तान मैच का टॉस जीता लेता है तो समझ लिया जाता है कि उसने कम से कम आधा मैच तो यहीं जीत ही लिया। वैसे सबसे ज्यादा टॉस जीतने वाले कप्तानों की सूची पर गौर किया जाए तो इस सूची में कई दिग्गज शामिल रहे हैं।

  वहीं पहले स्थान पर रिकी पोंटिंग का नाम आता है । जिन्होंने 324 मैचों की कप्तानी में करीब 170 बार टॉस जीता है। वहीं इस सूची में साउथ अफ्रीका के बेतहरीन कप्तान में से एक ग्रीम स्मित इस सूची में दूसरे नंबर पर आते हैं। जिन्होंने 286 मैचों में कप्तानी करते हुए 148 टॉस जीते हैं।

  वहीं स्टीफन फ्लेमिंग इस सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं।जिन्होंने 303 मैचों में कप्तानी करते हुए 147 टॉस जीते हैं । इन कप्तानों के अलावा इस सूची में एलन बॉर्डर , अर्जन राणातुंगा, अजहरुद्दीन और महेंद्र सिंह धोनी जैसे खतरनाक कप्तान शामिल हैं।

  वहीं बात कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी की जाए तो उन्होंने 256 मैचों में कप्तानी करते हुए 123 टॉस जीते हैं । वैसे महेेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे  सफल कप्तानों में गिने जाते हैं और यह बात तो आप जानते ही

क्या महेेंद्र सिंह धोनी जैसा महान खिलाड़ी  विश्व क्रिकेट में अब दोबार पैदा नहीं होगा, कमेंट करके बताएँ