×

कोहली है विश्व के अन्य बल्लेबाजों से मीलों दूर,पहले वनडे में बनाया ये रिकॉर्ड

 

जयपुर.विंडीज के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में विराट कोहली ने 140 रन और रोहित शर्मा ने नाबाद 152 रन की पारी खेली। इन दोनों खिलाडियों के शतक की बदौलत ही टीम इंडिया ने रविवार को विंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में आठ विकेट से जीत हासिल की है। विराट कोहली ने इस मैच में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए है।

गौरतलब है कि विराट ने शतकीय पारी खेलते हुए टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई है। कोहली ने अपना ये 36 वां शतक पूरा किया है। इसके साथ ही उन्होंने लक्ष्य का पीछा करने के दोैरान अपना 20 वां शतक पूरा किया है। इस मामले में कोहली के बाद सचिन का नाम आता है। सचिन ने 14 शतक लगाए है।

आपको बता दें कि विराट कोहली ने अपना 36 वां शतक 204 पारियों में पूरा किया है। तो वहीं इस मुकाम पर पहुंचने के लिए सचिन तेंदुलकर ने 311 पारियां खेली। उन्होंने नवंबर 2003 तक अपने 36 शतक पूरे कर लिए।

दरअसल कोहली ने 300 से ज्यादा के स्कोर का पीछा करते हुए अपना आठवां शतक लगाया है। इस मामले में वे विश्व के खिलाडियों से कई आगे है। दूसरे ​किसी भी खिलाडी ने चार से ज्यादा शतक नहीं लगाए है।


कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय वनडे में कप्तान के रूप में 14वां शतक लगाया। वे इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में कप्तान के रूप में शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग के बाद दूसरे क्रम पर हैं। पोंटिंग ने कप्तान के रूप में 22 शतक लगाए थे। कोहली प्रत्येक मैच में कोई ना कोेई रिकॉर्ड बना ही लेते है।अब उनको रिकॉर्ड्स का बादशाह भी कहा जाता है।