×

आज ही पैदा हुआ था वो भारतीय कप्तान जिसने जानबूझकर पाकिस्तान को मैच जितवाया

 

जयपुर. पूर्व भारतीय कप्तान बिशन बेदी आज अपना 72 वां जन्मदिन मना रहे है। बिशन बेदी का जन्म 25 सितंबर 1946 को पंजाब में हुआ था। बेदी अपने जमाने के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हुआ करते थे। वह अपनी फिरकी में बडे से बडे बल्लेबाजों को चकमा दे देते थे। यही वजह है कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्पिनर गेंदबाज शेन वार्न भी बेदी को अपना आर्दश मानते थे।

गौरतलब है कि बेदी को साल 1976 में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। यह वह दौर था जब वनडे क्रिकेट की शुरूआत हुई थी। इसके साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ पहला वनडे मैच खेलने के बाद 1978 में टीम इंडिया एक बार फिर से पाकिस्तान के दौरे पर गई थी।

उस समय टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज खेलने गई थी। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच साही वाल में खेला गया था। यह मैच क्रिकेट के ​इतिहास में याद रखा जाता है। क्योंकि यह मैच काफी विवादित मैच रहा है। इस विवादित मैच में भारत ने पाकिस्तान को जानबूझकर मैच जितवाया था।


दरअसल हुआ यूं कि पाकिस्तानी कप्तान मुश्ताक मोहम्मद ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया। पाक ने निर्धारित ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए। अब भारत का जीत के लिए 206 रन चाहिए थे।

इस मैच में टीम इंडिया के ओपनर ने शानदार पारी खेली थी।आखिर में भारत को मैच जीतने के लिए 26 गेंदों में 23 रन की जरूरत थी। सभी को लगा कि भारत यह मैच आसानी से जीत जाएगा। अगले ओवर में पाकिस्तानी गेंदबाज सरफराज नवाज बॉलिंग करने आए। नवाज ने लगातार चार गेंद बाउंसर फेंकी। बेदी ने इसके खिलाफ अपील की और अंपायर से इसे वाइड बॉल करने का कहा। मगर अंपायर बेदी की बात से सहमत नहीं हुए फिर क्या बिशन सिंह ने भारतीय बल्लेबाजों को वापस पवेलियन बुला लिया।