×

Ind vs Aus: भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लिखा गया नया अध्याय, घटी थी ये खास घटनाएं

 

जयपुर.भारतीय टीम का पिछला दौरा साल 2014—15 में हुआ था। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच चार नवंबर को पहला टेस्ट मैच खेला गया था। लेकिन सिर पर गेंद लगने के कारण आॅस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिल ह्यूज के निधन की वजह से यह सीरीज को स्थागित करना पडा। इसके बाद कार्यक्रम में बदलाव कर पहला टेस्ट नौ दिसंबर को खेला गया। चार मैचों की इस सीरीज को आॅस्ट्रेलिया ने 2—0 से अपने नाम किया था।


आपको बता दें कि इस दौरे में एक ऐसी घटना घटी जो कभी नहीं घटी। जी हां उस समय टीम इंडिया की कमान एमएसा धोनी के पास थी। इस दौरे में पहला टेस्ट धोनी चोट के कारण नहीं खेल पाए थे। उस मैच में टीम की कमान विराट कोहली ने संभाली थी।


गौरलतब है कि इस दौरे के इस टेस्ट में डेविड वार्नर ने और कोहली ने दोनों पारियों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया। हालांकि, भारतीय टीम को इस मैच में 48 रन से शिकस्त मिली। फिर इसके बाद आॅस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क चोटिल हो गए अंतिम तीन मैचों के लिए बाहर हो गए।


​हालांकि इसके बाद अंतिम तीनों टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी स्टीव स्मिथ ने संभाली, जबकि भारतीय टीम में धौनी की वापसी हुई। दूसरे मैच में टीम इंडिया को चार विकेट से हार का सामना करना पडा। इस तरह टीम इंडिया इस सीरीज में 0—2 से पीछे हो गई।


दरअसल इस सीरीज का तीसरा और चौ​थाा टेस्ट ड्रा रहा था। लेकिन तीसरे टेस्ट टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी का अंतिम टेस्ट साबित हुआ और उन्होंने इस मैच के बाद टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया। इसके बाद टीम इंडिया की कमान विराट कोहली को दे दी गई।