×

पांचवे टेस्ट मैच में कुक ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड,आॅस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी को भी छोड़ा पीछे

 

जयपुर. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच ओवल के मैदान पर खेला जा रहा है। सीरीज के अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले दिन की समाप्ति तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में सात विकेट के नुकसान पर 198 रन बना लिए है। उस समय ​तक क्रिज पर जोस बटलर और मोइन अली टिके हुए है।

इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल खिलाडी एलिस्टर कुक ने इस मैच से पहले अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी। कुक के टेस्ट ​करियर का यह अंतिम टेस्ट मैच है। इससे पहले कुक ने क्रिकेट के दो फॉर्मेट से पहले ही संन्यास ले लिया है।

गाौरतलब है कि कुक ने इस मैच में उतरते ही एक रिकॉर्ड बना लिया है। उन्होंने आॅस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकीं पोटिंग का रिकॉर्ड तोड दिया है। कुक ने सीरीज के अंतिम मैच में उतरते ही भारत के खिलाफ 30 टेस्ट मैच का रिकॉर्ड बना लिया है। ऐसा करने वाले कुक विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए है। इससे पहले यह रिकॉर्ड आॅस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने बनाया था।

आॅस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकीं पोटिंग ने भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैच खेले है। पोटिंग के बाद क्लाइव लॉयड,विवियन रिचर्ड्स और पाक के जावेद मियांदाद ने 28—28 टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेले है।

 

आपको बता दें कि इंग्लैंड के इस खिलाडी ने अब तक 160 टेस्ट मैच खेले है। जिनमें 12254 रन बनाए है। उनका औसत 44.88 का रहा है। जिसमें 32 शमक और 56 अर्धशतक शामिल है।