×

शाहिद अफरीदी की नजर में एमएस धोनी और रिकी पोंटिंग में से ये कप्तान रहा बेहतर

 

जयपुर स्पोर्ट्स  डेस्क।। रिकी पोंटिंग और महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सफल कप्तानों में से एक हैं । पोंटिंग ने जहां ऑस्ट्रेलिया को दो वनडे विश्व कप दिलाए। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया को आईसीसी की तीन बड़ी ट्रॉफी टी 20 विश्व कप , वनडे विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी में जीत दिलाई ।

अगर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में पाकिस्तान हारी तो टीम इंडिया की बढ़ेगी चिंता, जानिए क्या वजह

अक्सर यह बात उठती है कि रिकी पोंटिंग और महेंद्र सिंह धोनी में से कौन बेहतर कप्तान हैं, हाल ही में एक फैन ने पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी शाहिद अफरीदी से भी पोंटिंगऔर धोनी को लेकर सवाल किया । शाहिद अफरीदी ने फैन के सवाल के जवाब में धोनी को पोंटिंग से ज्यादा बेहतर कप्तान बताया है।

ये हैं IPL में सबसे अधिक बार मैन ऑफ मैच अवॉर्ड जीतने वाले टॉप खिलाड़ी

अफरीदी ने धोनी को चुनने के पीछे तर्क दिया कि धोनी ने एक ऐसी टीम बनाई जिसमें युवा खिलाड़ियों की भरमार थी । उन्होंने लिखा कि,मैं धोनी को पोंटिंग के मुकाबले ज्यादा बेहतर मानता हूं। गौरतलब है कि साल 2007 में सचिन की सलाह के बाद धोनी को टीम इँडिया का कप्तान बनाया था । धोनी ने युवा खिलाड़ियों के साथ उस साल ही टीम इंडिया को टी 20 विश्व कप दिलाया ।

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अब तक इन 5 गेंदबाजों ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

वहीं 2011 में वनडे विश्व कप खिताब दिलाने काम किया है । यही नहीं साल 2013 में उनके नेतृत्व में ही टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतकर इतिहास रचा । महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी की दम पर टीम इंडिया को ऊंचाई तक लेकर गए। धोनी की निगरानी में कई स्टार खिलाड़ी तैयार हुए हैं जो आज भी टीम इँडिया के लिए अच्छा कर रहे हैं। आज भले ही टीम की कमान धोनी के हाथों में ना हो , पर उनका अहम योगदान रहा है।