×

Astrology tips: कुंडली में ग्रह दशा खराब होने से आती हैं कई परेशानियां, जानिए उपाय

 

सुख और दुख जीवन के दो महत्वपूर्ण पहलू माने जाते हैं मगर सुख की अपेक्षा दुख अधिक हो तो जीवन नरक के समान होता हैं ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक अगर किसी मनुष्य की ग्रह दशा खराब होती हैं तो उसके जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं जातक अपने भाग्य को कोसने लगता हैं। मगर अपने भाग्य पर दोष देने से अच्छा है कि जातक को ज्योतिष में बताए गए उपाय को करें। तो आज हम आपको अपने इस लेख में ग्रह दशा के खराब होने से कौन सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और ज्योतिष में इसके उपाय क्या हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

अगर किसी जातक की कुंडली में शनि ग्रह की दशा खराब चल रही है तो ​ये उस व्यक्ति के जीवन में परेशानियों का पहाड़ खड़ा कर देते हैं शनि के कमजोर होने से अधिक क्षेत्र में हानि हो सकती हैं ज्योतिष शास्त्र में यह बताया गया है कि अगर शनि की दशा खराब चल रही हो तो मछलियों को आटे की गोलियां खिलानी चाहिए। ऐसा करने से कुंडली में शनि मजबूत हो जाता हैं।

अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल की स्थिति शुभ न हो तो ऐसी स्थिति में जातकों के जीवन में वैवाहिक परेशानिया, लड़ाई झगड़े, भूमि संबंधी विवाद, रक्त से जुड़ी शारीरिक परेशानियां होने लगती हैं कुंडली में मंगल की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए मंगल की अशुभ ग्रह दशा के प्रभाव से बचने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करते समय सुंदरकाण्ड का पाठ करना चाहिए।