×

Vastu Tips: वास्तु अनुसार जानिए घर में कहां पर होना चाहिए स्टोर रूम

 

वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में विशेष महत्व रखता हैं वही स्टोर रूम निश्चित ही घर का सबसे खास हिस्सा नहीं होता हैं इसका मुख्य उपयोग भविष्य में काम आने वाली या अधिक काम ना आने वाली चीजों का संग्रहण के लिए करा जाता हैं लेकिन अगर स्टोर रूम में कोई वास्तुदोष विद्यमान है तो फिर यह जिस दिशा में स्थित होता हैं उस दिशा की एनर्जी को यहनकारात्मक कर देता हैं जिसका बुरा प्रभाव घर परिवार के सदस्यों पर पड़ता हैं। ऐसे में घर के सदस्यों पर पड़ने वाले बुरे प्रभाव के नजरिए से देखा जाए तो स्टोर रूम के वास्तु को लेकर भी सावधानी रखनी जरूरी हैं वास्तु के मुताबिक आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर का स्टोर रूम किस दिशा में होना अच्छा माना जाता हैं तो आइए जानते हैं।

वास्तु अनुसार स्टोर रूम के निर्माण के लिए उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम दिशा को अच्छा माना जाता हैं। अगर आप स्टोर रूम का उपयोग अनाज भण्डारण के लिए करते हैं तो इसके लिए उत्तर पश्चिम दिशा यानी की वायव्य कोण सर्वोत्तम माना गया हैं लम्बे वक्त तक स्टोर किए जाने वाले सामानों को दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। गैस सिलेंडर, ईंधन और खाना पकाने में प्रयोग होने वाली सामग्री स्टोर रूम की दक्षिण पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए।

स्टोर रूम में अनाज के साथ कई तरह के सामान लंबे वक्त तक रखे जाते हैं तो ऐसे में इनके खराब होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं। इस परिस्थिति में सामानों की शुद्धता बनाए रखने के लिए इस कमरे में प्रकाश और हवा की व्यवस्था जरूरी करनी चाहिए। इससे न केवल सामान लम्बे वक्त तक शुद्ध रहेगा। बल्कि इससे कमरे में सकारात्मकता का प्रवाह भी बना रहेगा।