×

Vastu Tips: धन दौलत का प्रतीक है कछुआ, जानिए कैसे बदलता है ये किस्मत

 

वास्तुशास्त्र और फेंगशुई शास्त्र में कछुए को बहुत ही शुभ माना जाता हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि घर में कछुआ रखने से सुख समृद्धि और शांति आती हैं आजकल बहुत से लोग घर में कछुए की प्रतिमा रखते हैं।

ज्योतिष के मुताबिक कछुआ लंबी आयु तो देता ही है साथ ही इसे घर या कार्य स्थल पर सही जगह पर रखा जाए तो यह आपको धन दौलत भी दिला सकता हैं फेंगशुई और वास्तु के मुताबिक धातु, मिट्टी, लकड़ी और स्फटिक के बने कछुए वास्तु में बहुत अच्छे माने जाते हैं तो आज हम आपको कछुआ रखने की सही जगह बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वास्तुशास्त्र और फेंगशुई में स्फटिक निर्मित कछुआ घर में रखना बहुत असरकारी माना जाता हैं इसे घर में रखने से कामयाबी के साथ धन दौलत का भी समावेश होता हैं अगर आप स्फटिक का कछुआ घर में रखते हैं तो घर में धन दौलत के साथ चल रही परेशानियां भी दूर हो जाती हैं।

अगर आप आर्थित तंगी से जूझ रहे हैं और कई उपाय करने के बाद भी आपको कोई लाभ नहीं मिला हैं तो आप अपने घर में स्फटिक से बना हुआ कछुआ रख सकते हैं इसे घर की उत्तर दिशा में रखें और मुंह अंदर की ओर रहे। अगर आप व्यवसायी हैं तो अपने प्रतिष्ठान की उत्तर दिशा में स्फटिक का कछुआ रख सकते हैं। ऐसा करने से कारोबार में धन लाभ और सफलता मिलती हैं रुके हुए काम भी जल्दी होने लग जाते हैं। धातु का कछुआ पीतल, चांदी, तांबा या अष्ट धातु से बना हुआ घर या व्यवसायिक स्थल पर लगाना शुभ माना जाता हैं इससे घर में सकारात्मक शक्ति का प्रवेश होता हैं।