×

Vastu Tips: घर में इस जगह भूलकर भी न लगाएं पौधा, जानिए कारण

 

वास्तुशास्त्र व्यक्ति के घर परिवार और जीवन हर किसी से जुड़ा माना जाता हैं वही घर में लगे पेड़ पौधे या बगीचा, घर के सौन्दर्य में वृद्धि करते हैं और स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता हैं पेड़ पौधों के महत्व और मानव पर पड़ने वाले इन प्रभाव को देखते हुए वास्तु में इनके उपयोग के संबंध में कुछ नियम बताए गए है इन नियमों का पालन करके आप अपने घर में सकारात्मकता का संचार सुनिश्चित कर सकते हैं। ऐसा करने पर आप अपने ​निवास स्थान को अच्छा बनाने के साथ ही अपनी उन्नति और सुख समृद्धि के रास्ते को खोल सकते हैं तो आज हम आपको वास्तु से जुड़ी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वास्तु अनुसार पेड़ पौधों को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी हैं ऐसा करने से लाभ मिलता हैं सूर्य की किरणों और अन्य प्राकृतिक ऊर्जा के प्रभाव के चलते वास्तु शास्त्र में कुछ दिशाएं ​भारी निर्माण और भारी वस्तुओं को रखने के लिए उपयुक्त मानी जाती हैं तो कुछ दिशाएं तुलनात्मक रूप से अधिक हल्की और खाली रखी जाती हैं। दिशाओं में इन्हीं गुणों के अनुसार व्यक्ति को अपने घर में पेड़ पौधे लगाने चाहिए इससे शुभता का वास होता हैं और वास्तुदोष दूर हो जाते हैं।

वही सुबह के समय पड़ने वाली लाभकारी पराबैंगनी किरणों का पूरा फायदा पाने के लिए उत्तर और पूर्व दिशा में पीपल, बरगद, नारियल जैसे भारी, लम्बे व अधिक फैलाव वाले पेड़ लगाने से बचना चाहिए। यहा पर आप छोटे पौधे लगा सकते हैं तुलसी का पौधा उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में लगाना अच्छा माना जाता हैं उत्तर दिशा में लाल रंग के पौधे नहीं लगाने चाहिए। दूसरी ओर दक्षिण और पश्चिम दिशाओं में पड़ने वाली हानिकारक अवरक्त किरणों से बचाव के लिए इन दिशाओं में भारी पेड़ लगाए जा सकते हैं दक्षिण दिशा में नीले रंग के पौधे लगाना शुभ नहीं होता हैं। घर के मेन गेट के ठीक सामने कोई भी पेड़ या पौधा नहीं लगाना चाहिए यह द्वारवेध का कारण बनता हैं घर में बोनसाई वाले पेड़ या कांटेदार पेड़ पौने नहीं लगाएं। ये आपकी प्रगति में बाधा उत्पन्न करता हैं।