×

Tulsi vivah 2020: 26 नवंबर को तुलसी विवाह, जानिए विवाह का शुभ मुहूर्त

 

हिंदू धर्म में तुलसी विवाह को बहुत ही खास मानरा जाता हैं तुलसी विवाह में माता तुलसी का विवाह भगवान शालिग्राम के साथ किया जाता हैं मान्यताओं के मुताबिक जो लोग तुलसी विवाह का अनुष्ठान करते हैं उन्हें कन्यादान के बराबर पुण्य फल की प्राप्ति होती हैं तो आज हम आपको इस पर्व से जुड़ी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि तुलसी विवाह हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन किया जाता हैं साल 2020 में यह एकादशी तिथि 25 नवंबर से प्रारंभ हो रही हैं और 26 तारीख को समाप्त हो जाएगी। 26 नवंबर को तुलसी विवाह का आयोजन किया जाएगा। कई जगहों पर द्वादशी के दिन भी तुलसी विवाह किया जाता हैं कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी भी कहा जाता हैं।

जानिए तुलसी विवाह मुहूर्त—
एकादशी तिथि प्रारंभ— 25 नवंबर, सुबह 2: 42 बजे से
एकादशी तिथि समाप्त— 26 नवंबर, सुबह 5: 10 बजे तक
द्वादशी तिथि प्रांरभ— 26 नवंबर, सुबह 5 बजकर 10 मिनट से
द्वादशी तिथि समाप्त— 27 नवंबर, सुबह 7 बजकर 46 मिनट तकइस दिन तुलसी के पौधे के चारों ओर मंडप बनाएं। तुलसी के पौधे के ऊपर लाल चुनरी अर्पित करें। भगवान श्री गणेश की पूजा और शालिग्राम का विधिवत पूजन जरूर करें। भगवान शालिग्राम की मूर्ति का सिंहासन हाथ में लेकर तुलसी की सात परिक्रमा कराएं। आरती के बाद विवाह में गए जाने वाले मंगलगीत के साथ विवाहोत्सव पूरा किया जाता हैं। यह पूजा पूरे विधि विधान के साथ करनी चाहिए तुलसी विवाह कराने से शुभ फल की प्राप्ति होती हैं।