×

महाशिवरात्रि पर इन पत्तों से प्राप्त करें शिव की खुशी

 

महाशिवरात्रि यानी हिंदू धर्म का सबसे पवित्र त्योहारं मान्यताओं के मुताबिक फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर भगवान भोलेनाथ और देवी मां पार्वती का शुभ विवाह हुआ था। ऐसी भी मान्यता हैं कि बेलपत्र में पार्वती जी का वास होता हैं इस कारण से ही शिव को यह बेलपत्र अतिप्रिय हैं। महाशिवरात्रि के अवसर पर शिव की बड़ी धूमधाम से आराधना की जाती हैं साथ ही इस अवसर पर शिव जी की बारात भी निकाली जाती हैं। वही विधि के मुताबिक अगर आप इस दिन शिव की पूरे दिल और विधि पूर्वक आराधना करते हैं तो आपकी हर इच्छा जल्द पूरी हो सकती हैं खासतौर पर अगर घर की महिलाएं इस दिन शिव को कुछ शुभ पत्ते अर्पित करते हैं तो उनके परिवार के लिए यह बहुत ही शुभ होता हैं तो आज हम आपको इन्हीं से जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक बेलपत्र में देवी पार्वती का वास होता हैं इसी कारण शिव को बेलपत्र प्रिय हैं जो महिलाएं इस दिन सुबह स्नान के बाद शिव मंदिर जाकर उन्हें बेलपत्र अर्पित करती हैं साथ ही शिवभक्तों के लिए कुछ खास प्रसाद बनाकर लेकर जाती हैं तो शिव कृपा उनपर हमेशा बनी रहती हैं। वही आक के पत्ते शिव को अर्पित करने से व्यक्ति के भीतर मौत का भय नहीं रह जाता हैं वही धतूरा एक ऐसा पौधा हैं जिसे फल और पुष्प दोनों लगे होते हैं पुरातन समय से इसका प्रयोग औषधि के रूप में किया जाता हैं महाशिवरात्रि के दिन शिव को धतूरा फल और पत्ते चढ़ाने से जातक के जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहेगी और सिर चढ़ा कर्ज भी उतर जाता हैं।

शास्त्रों के मुताबिक बेलपत्र में देवी पार्वती का वास होता हैं इसी कारण शिव को बेलपत्र प्रिय हैं जो महिलाएं इस दिन सुबह स्नान के बाद शिव मंदिर जाकर उन्हें बेलपत्र अर्पित करती हैं साथ ही शिवभक्तों के लिए कुछ खास प्रसाद बनाकर लेकर जाती हैं तो शिव कृपा उनपर हमेशा बनी रहती हैं। आक के पत्ते शिव को अर्पित करने से व्यक्ति के भीतर मौत का भय नहीं रह जाता हैं। महाशिवरात्रि पर इन पत्तों से प्राप्त करें शिव की खुशी