×

क्या आप भी दूर करना चाहते हैं गरीबी, तो घर की दहलीज पर न रखें ऐसी चीजें

 

वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन और घर परिवार में विशेष महत्व रखता हैं घर में अगर सकारात्मक शक्ति का संचार रहे तो परिवार के सदस्यों की जिंदगी हंसी खुशी से गुजरती हैं मगर यह नकारात्मकता में बदल जाए तो हालात बिगड़ते देर नहीं लगती हैं वास्तु में किसी भी स्थान के वातावरण को अच्छा, सकारात्मक और शुभ बनाने के लिए कई नियम बताए गए हैं तो आज हम आपको घर की दहलीज को लेकर कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान रखने से गरीबी दूर हो जाती हैं तो आइए जानते हैं।

घर की दहलीज पर न रखें ऐसी चीजें—
घर की दहलीज पर कभी भी कूड़ा कचरा नहीं रखना चाहिए ऐसा करना आर्थिक संकट को खुद बुलावा देना हैं कभी भी घर के अंदर और बाहर गंदा पानी न बहने दें। इससे घर में नकारात्मक शक्ति आती हैं और परिवार के लोगों की सेहत भी खराब होती हैं। घर की दहलीज और चौखट पर कभी भी सजावट का या अन्य कोई ऐसा सामान नहीं रखें। जिससे लोगों को आने जाने में अड़चन हो। अगर किसी चीज से मार्ग रुकता है तो इससे घर के सदस्यों के कामों में बेवजह बाधाएं आती हैं।

घर के सामने लॉन में या बालकनी में कांटेदार पौधे कभी न रखें। इससे घर में कलह होती हैं और सदस्यों की सेहत खराब होती हैं ऐसे पौधे जिनके पत्ते या डालियों को बीच में से तोड़ने पर दूध निकलता हो, उन्हें कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए यह वास्तुदोष का कारक बनते हैं।