×

श्रावण महीने में ना करें ये गलतियां, भगवान शिव हो जाएंगे नाराज़

 

शिव का पावन महीना सावन आरंभ हो चुका हैं शिव शंकर को प्रिय सावन का महीना इस बार 6 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त को समाप्त होगा। इसके बाद चार अगस्त से भाद्रपद मास की शुरूवात होगी। श्रावण मास में भगवान शिव की पूजा अर्चना का बड़ा अधिक महत्व होता हैं इस दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी माना गया हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सावन महीने में कौन से कार्य नहीं करने चाहिए, तो आइए जानते हैं।

श्रावण मास के पवित्र महीने में खाने पीने की चीजों को लेकर बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए। इस महीने मांस मछली के सेवन से परहेज करना चाहिए आपका भोजन सात्विक होना चाहिए। उसमें लहसुन प्यार का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हरी सब्जियों का सेवन करने वालों को बैंगन खाने से भी परहेज करना चाहिए। बैंगन को एक अशुद्ध सब्जी माना जाता हैं इसी कारण लोग द्वादशी और चतुर्दशी पर बैंगन नहीं खाते हैं। सावन महीने में शिवलिंग का दूध से जलाभिषेक करना महत्वपूर्ण माना जाता हैं इसी कारण इस महीने दूध पीने से परहेज करना चाहिए। भाद्र मास में दही की तरह सावन में दूध से परहेज करना चाहिए।

भोलेनाथ को बेलपत्र, भांग और धतूरा बहुत ही प्रिय होता हैं मगर पूजा के समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। शिवलिंग पुरुष तत्व से संबंधित होता हैं तो उस पर हल्दी नहीं चढ़ानी चाहिए। किसी का अपमान नहीं करना चाहिए और किसी भी तरह के बुरे विचार मन में नहीं लाना चाएिह। खासतौर पर गुरु, जीवनसाथी, माता पिता, मित्र और द्वार पर आए लोगों का अपमान भी नहीं करना चाहिए।