×

जानिए शनिदोष कम करने के उपाय

 

ज्योतिष में शनि ग्रह को क्रूर और न्याय करने वाला ग्रह माना जाता हैं, शनिदेव व्यक्ति के कर्मों के अनुरूप शुभ और अशुभ फल प्रदान करते हैं बता दें कि माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 24 जनवरी 2020 को दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर धनु राशि को छोड़कर शनि अपनी राशि मकर में प्रवेश कर चुके हैं। शनि के इस राशि परिवर्तन के साथ ही कई लोगों की ढैय्या और साढ़ेसाती समाप्त हो जाएगी। तो कुछ लोग इसके प्रभाव में आ चुके हैं। इसका सीधा अर्थ यह हैं कि शनि के इस राशि परिवर्तन से एक ओर जहां कुछ लोगो को राहत मिली है। तो वही कुछ जातकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं शनि के अशुभ असर से बचने के लिए राशि अनुसार दान पुण्य करते रहना चाहिए। तो आइए जानते हैं शनिदोष को कम करने के सरल उपाय।

बता दें कि हर शनिवार के दिन ऊँ शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप सभी राशियों के लिए शुभ माना जाता हैं। मंत्र जाप कम से कम 108 बार करें। वही तांबे के दीपक में तिल या सरसों का तेल भरकर ज्योतिष जलानी चाहिए। शनि को ठीक करने के लिए पहले अपने आचरण में सुधा करना जरूरी हैं। हर शनिवार को उड़द की दाल को भोजन में शामिल जरूरी करें और एक समय उपवास भी रखें। वही शनि के शुभ परिणाम प्राप्त करने के लिए माता पिता को हमेशा ही सम्मान दें। एक लोहे की कटोरी में सरसों का तेल भरें और दान कर दें। शनि के मंत्र ॐ शं शनिश्चरायै नमः का जाप तीन माला रोजाना शाम को करें।

ज्योतिष में शनि को क्रूर और न्याय करने वाला ग्रह माना जाता हैं, शनिदेव व्यक्ति के कर्मों के अनुरूप शुभ और अशुभ फल प्रदान करते हैं बता दें कि माघ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि 24 जनवरी 2020 को दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर धनु राशि को छोड़कर शनि अपनी राशि मकर में प्रवेश कर चुके हैं। इस राशि परिवर्तन के साथ कई लोगों की ढैय्या और साढ़ेसाती समाप्त हो चुकी हैं। जानिए शनिदोष कम करने के उपाय