×

क्या आप भी होना चाहते हैं मालामाल, तो तिजोरी में रखें ये एक चीज़

 

वास्तुविज्ञान हर किसी के जीवन में विशेष महत्व रखता हैं इसका सीधा संबंध मनुष्य के जीवन से माना जाता हैं ऐसा कहा गया हैं कि वास्तु से जुड़े कुछ उपायों को अपनाने से जीवन की समस्याएं दूर हो जाती हैं घर में सुख, समृद्धि, शांति और खुशहाली का वास होता हैं वही घर की अलमारी व तिजोरी पर कुछ चीजें रखने से धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं तो आज हम आपको घर में अन्न व धन की बरकत बनाएं रखने के लिए कुछ खास उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वास्तु अनुसार घर की अलमारी, तिजोरी या धन रखने वाली जगह पर हल्दी की एक गांठ रख दें। इससे धन की देवी मां लक्ष्मी की असीम कृपा मिलेगी। घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहती हैं साथ ही घर में सुख समृद्धि व शांति का वास होत हैं। कुबेर देव को धन का देवता माना गया हैं इसलिए घर की तिजोरी व धन रखने वाली जगह पर कुबेर यंत्र या श्रीयंत्र रखना शुभ माना जाता हैं इससे धन से जुड़ी समस्याएं दूर होकर आय के नए स्तोत्र बनते हैं।

तिजोरी में हमेशा लाल वस्त्र बिछाकर रुपए रखने चाहिए इससे घर में माता लक्ष्मी का वास रहता हैं ऐसे में आर्थिक स्थिति मजबूत होती हैं। घर में सप्ताह में कम से कम एक बार कपूर का धुआं करना चाहिए इससे घर के कई वास्तुदोष दूर होते हैं इसके साथ ही घर में चल रहा तनाव,परेशानी दूर होकर खुशहाली का वास होता हैं। घर की छत पर पक्षियों के लिए हमेशा दाना और पानी का प्रबंध करना चाहिए इससे आय के स्त्रोत बढ़ने में मदद मिलती हैं।