×

नवरात्रि स्पेशल :- नवरात्रि पर व्रत रखने के होते हैं बड़े ही सेहत भरे फायदे

 

जयपुर । चैत्र माह शुरू हो चुका है और आज से नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है आज हिन्दू संवत सत्र की नई शुरुआत हो चुकी है इसको कई जगहों पर गुड़ी पड़वा के नाम से भी जाना जाता है आज का दिन हिन्दू नव वर्ष का दिन होता है पाश्चात्य संस्कृति का अनुसरण करते करते कई लोग यह भूल गए हैं की भारतीय नव वर्ष की शुरात कब होती है आज केकाई युवाओं को तो यह भी याद नही होगा की आखिर आज है क्या ?

आज कई तरह की तैयारी की जाती है लोग इस दिन नीम की आनेवाली फुनगियों का यानि कोमल नई पत्तियों का सेवन कर आज के दिन की शुरुआत करते हैं साथ ही आज से शुरू होने वाले नो दिन के यह पावन अवरात्रि की शुरू आत भी करते हैं आज से कई लोग नो दिन तक व्रत भी रखते हैं , आइये जानते हैं क्या है इसके फायदे क्यों रखने चाहिए यह नवरात्रि के व्रत क्या होते हैं इसके फायदे ।

व्रत के दौरान शरीर में फैट बर्निंग प्रोसेज तेज हो जाता है जिसकी वजह से वजन जल्दी घटना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फैट सेल्स से लैप्टिन नाम का हॉर्मोन निकलता है लेकिन व्रत के दौरान कम कैलोरी मिलने से लैप्टिन की सक्रियता पर असर पड़ता है इसी वजह से व्रत के दौरान वजन कम हो जाता है।

 

व्रत रखने से शरीर में मौजूद सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे एक तरह से शरीर की सफाई हो जाती है। इसके अलावा लीवर और पेट को थोड़ा आराम मिल जाता है जो सेहत के लिए अच्छा रहता है।

व्रत रखने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है इसके साथ ही कोलाइटिस, कब्ज, सिरदर्द, थकान जैसी समस्याओं के होने की आशंका भी कम हो जाती है।

व्रत रखने से तनाव भी कम होता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दिमाग शांत रहता है। व्रत में लोग तामसिक भोजन का सेवन नहीं करते हैं जिसकी वजह से दिमाग में शांति का भाव उत्पन्न होता है।

 

अगर आपका खानपान एकदम ठीक है तो हफ्ते में एक दिन भी उपवास रखना आपकी मेमोरी को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही सोचने की क्षमता बढ़ जाती है।