×

mattu pongal 2021: पोंगल का तीसरा दिन मट्टू पोंगल आज, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

 

चार दिनों तक चलने वाला पोंगल पर्व मनाया जा रहा हैं आज इस पर्व का तीसरा दिन हैं। यह त्योहार भारत के तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में मनाया जाता हैं यह पर्व किसानों का प्रमुख पर्व होता हैं धान की फसल कटने की खुशी में किसान यह त्योहार बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं यह त्योहार सूर्य और इंद्रदेव को समर्पित होता हैं मान्यता है कि इनकी पूजा पूरे विधि विधान के साथ करने से किसानों पर कृपा बनी रहती हैं किसान अच्छी बारिश और बेहतर फसल की प्रार्थना करते हैं आज पोंगल का तीसरा दिन हैं आज का दिन मट्टू ​पोंगल के नाम से जाना जाता हैं तो आज हम आपको इस दिन से जुड़ी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

मट्टू बैल को कहा जाता है इसका संबंध शिव भगवान के वाहन नंदी से होता हैं इस दिन बैल की पूजा की जाती हैं वास्तव में इस दिन पशु धन को पूजा जाता हैं किसान के जीवन में बैल बहुत ही खास होते हैं ऐसे में बैल की पूजा इस दिन किसानों द्वारा की जाती हैं इस दिन विशेषकर चावल की उत्तम फसल की कामना की जाती हैं।

प्राचीन काल में एक बार ऐसा हुआ था कि नंदी से कोई भूल हो गई थी और शिव उनसे रुष्ट हो गए थे। शिव भगवान ने नंदी को दंडित करने का निश्चय किया। भगवान शिव ने नंदी से कहा कि वो धरती पर जाएं और मनुश्य की सहायता करें। इसी की याद में आज के दिन मट्टु पोंगल का त्योहार मनाया जाता हैं ऐसा माना जाता है कि तभी से नंदी पृथ्वी पर रहकर कृषि कार्य में व्यकित की अन्न उपजाने में सहायता कर रहा हैं।