×

जानिए महाशिवरात्रि पूजन की पूर्ण सामग्री

 

शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का पर्व विशेष होता हैं वही फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती हैं इस दिन शिव और देवी पार्वती परिणय सूत्र में बंधे थे। इसलिए इस दिन को महाशिवरात्रि कहा जाता हैं इस दिन शिव और देवी मां पार्वती की आराधना करने से जातक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और इच्छाएं पूर्ण होती हैं महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए क्या किया जाए और पूजन की क्या सामग्री होती हैं आज हम आपको इन्हीं सब के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए महाशिवरात्रि पूजन सामग्री—
बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 21 फरवरी यानी कल मनाया जाएगा। महाशिवरात्रि से एक दिन पूर्व ही पूजन सामग्री का प्रबंध कर लेना शुभ माना जाता हैं शिव को प्रसन्न करने के लिए जातक पूजन सामग्री में भांग, मदार, धतूरा, गाय का दूध, चन्दन, रोली, मौली, चावल, कपूर, बेलपत्र, केसर, दही, शहद, शर्करा, फल, गंगाजल,जनेऊ,इत्र, कुमकुम, पुष्पमाला, खस, शमी पत्र, रत्न आभूषण, परिमल द्रव्य, इलायची, लौंग, सुपारी, पान, दक्षिणा और बैठने के लिए आसन आदि सभी चीजों का प्रबंध करना जरूरी माना जाता हैं।

जानिए पूजन विधि—
महाशिवरात्रि के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत होकर साफ सुथरे वस्त्रों को धारण करें। इसके बाद पूजन स्थल पर पूजा सामग्री रखें। अपने बैठने का आसन ऐसे रखें कि आपका मुख उत्तर या पूर्व दिशा में हो। एक वेदी पर कलश स्थापना करके शिव और नंदी की मूर्ति स्थापित करें। एक पात्र में जल भरकर पंचामृत बनाएं। शिव को जल से अभिषेक करें भांग, धतुरा, शमी का पत्ता, बेलपत्र, अक्षत, गाय का दूध, लौंग, चंदन, कमलगट्टा समेत अन्य सभी पूजन सामग्री अर्पित करें। वही शिव का पूजन करें और प्रसाद सभी में बांटे करें।

फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती हैं इस दिन शिव और देवी पार्वती परिणय सूत्र में बंधे थे। इसलिए इस दिन को महाशिवरात्रि कहा जाता हैं इस दिन शिव और देवी मां पार्वती की आराधना करने से जातक के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और इच्छाएं पूर्ण होती हैं महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजन किया जाता हैं। जानिए महाशिवरात्रि पूजन की पूर्ण सामग्री