×

जानिए महाशिवरात्रि की सही तिथि और शुभ मुहूर्त

 

महाशिवरात्रि शिव भक्तों के लिए बहुत ही खास दिन होता हैं यह हिंदू धर्म का प्रमुख पर्व माना जाता हैं सोमवार का दिन शिव की आराधना का दिन माना जाता हैं इसी तरह मासिक शिवरात्रि भी मनाई जाती हैं शिवरात्रि का पर्व साल में दो बार व्यापक रूप से आता हैं एक फाल्गुन माह में तो दूसरा श्रावण मास में। फाल्गुन मास की शिवरात्रि को ही महाशिवरात्रि कहा जाता हैं महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखा जाता हैं और विधि विधान के साथ शिव की आराधना की जाती हैं। महाशिवरात्रि पर्व की तिथि को लेकर कुछ दुविधा बनी हुई हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं महाशिवरात्रि सही तिथि और शुभ मुहूर्त, तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें​ कि इस बार महाशिवरात्रि 21 फरवरी को पड़ रही हैं 21 तारीख को शाम पांच बजकर 20 मिनट से त्रयोदशी तिथि समाप्त हो जाएगी और चतुर्दशी तिथि का आरंभ हो जायेंगा। चतुर्दशी तिथि को ही महाशिवरात्रि मनाई जाती हैं शिवरात्रि तिथि रात्रि में जब होगी तभी मनाई जाती हैं। वही 21 फरवरी को ये शिवरात्रि शाम 5 बजकर 20 मिनट से आरंभ होकर शनिवार 22 फरवरी को शाम 7 बजकर दो मिनट तक रहेगी। रात्रि की पूजा शाम को 6 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर रात 12 बजकर 52 मिनट तक होगी। ​शिवरात्रि में जो रात का समय होता हैं उसमें चार पहर की पूजा होती हैं। वही महाशिवरात्रि को शिव को पंचामृत से स्नान कराएं। केसर के आठ लोटे जल चढ़ाएं। पूरी रात्रि का दीपक जलाएं। चंदन का तिलक शिव को लगाएं। तीन बेलपत्र, भांग धतूर, तुलसी, जायफल, कमल गट्टे, फल मिष्ठान, मीठा पान, इत्र व दक्षिणा चढ़ाएं। सबसे बाद में केसर युक्त खीर का भोग लगा कर प्रसाद सभी में बांटे।

इस बार महाशिवरात्रि 21 फरवरी को पड़ रही हैं 21 तारीख को शाम पांच बजकर 20 मिनट से त्रयोदशी तिथि समाप्त हो जाएगी और चतुर्दशी तिथि का आरंभ हो जाएगा। चतुर्दशी तिथि को ही महाशिवरात्रि मनाई जाती हैं शिवरात्रि तिथि रात्रि में जब होगी तभी मनाई जाती हैं। वही 21 फरवरी को ये शिवरात्रि शाम 5 बजकर 20 मिनट से आरंभ होकर शनिवार 22 फरवरी को शाम 7 बजकर दो मिनट तक रहेगी। जानिए महाशिवरात्रि की सही तिथि और शुभ मुहूर्त