×

क्या आप भी रहना चाहते हैं जीवन में सुखी, तो याद रखें चाणक्य की ये बातें

 

चाणक्य की नीति देश विदेश हर जगह प्रचलित हैं चाणक्य ने नीतिशास्त्र में अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर जहां जीवन की हर परिस्थिति का सामना करना और सुख दुख में विचलित न होने के लिए कई महत्वपूर्ण बातें बताई हैं वहीं उन्होंने सफलता पाने के भी कई मंत्र बताए हैं इनका अमल करने से मनुष्य जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को छू सकता हैं चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य द्वारा वर्णित नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं इसमें वह कहते हैं कि वास्तव में वही बड़ा है जिसकी शक्ति छा जाती हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन आकार में बड़ा हैं तो आइए जानते हैं चाणक्य की नीतियां।

नीति शास्त्र के मुताबिक जो लोग अपने समाज को छोड़कर दूसरे समाज में जा मिलते हैं वह उसी राजा की तरह नष्ट हो जाते हैं जो अधर्म के मार्ग पर चलता है और उसका नाश होता हैं। चाणक्य नीति अनुसार एक दीया घने अन्धकार का नाश करता हैं मगर यह अंधेरे से बड़ा नहीं हैं इसी तरह कड़कती बिजली एक पहाड़ को तोड़ देती हैं जबकि यह पहाड़ जितनी विशाल नहीं हैं वास्तव में वही बड़ा होता हैं जिसकी शक्ति छा जाती हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आकार कितना हैं।

चाणक्य अनुसार एक गुणवान व्यक्ति को वह सब कुछ दान में देना चाहिए जो उसकी जरूरत से अधिक हैं केवल दान के कारण ही कर्ण, बाली और राजा विक्रमादित्य आज तक याद किए जाते हैं देखिये उन मधुमक्खियों को जो स्वयं से कहती है कि आखिर में सब चला ही गया। हमने जो शहद बचा कर रखा था न ही दान दिया और न ही इसे खुद खाया।